हरदीप सिंह पुरी: जल्द ही 75 फीसद घरेलू उड़ानों को मिलेगी मंजूरी

235

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि यदि अगले सात से दस दिनों के दौरान यात्रियों की संख्या अच्छी बनी रहती है तो एयरलाइंस को 75 प्रतिशत घरेलू उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी जा सकती है। इससे पहले दो सितंबर को उन्होंने कहा था कि विमानन कंपनियां अपनी 60 फीसद उड़ानों को संचालित कर सकती हैं।

गौरतलब है कि कोरोना के चलते पूरी तरह से बंद घरेलू उड़ानों को 25 मई से शुरू किया गया था। उस समय विमानन कंपनियों को सिर्फ 33 फीसद उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई थी। 26 जून को उड़ानों की संख्या को बढ़ाकर 45 फीसद कर दिया गया था। वहीं, कोरोना महामारी के चलते 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद हैं। वंदेभारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन हो रहा है। इसके तहत लाखों प्रवासी भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा था कि अक्टूबर महीने के अंत तक विमान यात्रियों की संख्या दो लाख प्रति दिन तक पहुंच जाएगी। वहीं, दिवाली से साल के आखिर तक घरेलू विमान यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या तीन लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था, ‘दो और तीन अक्टूबर को दैनिक घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 1,76,000 के आसपास थी। अब हमें लगता है कि इस महीने के अंत तक यह संख्या दो लाख तक पहुंच जाएगी। वहीं, दिवाली और साल के अंत के बीच हर दिन तीन लाख यात्री हवाई यात्रा करेंगे।’ इससे पहले चार अक्टूबर को 1,68,860 लोगों ने 1,458 उड़ानों से घरेलू यात्रा की थी, जबकि इस दौरान एयरपोर्ट पर 3,37,234 लोगों की उपस्थिति दर्ज की गई थी।