Happy Birthday Saif Ali Khan : परफेक्ट फैमिली मैन हैं सैफ अली खान – करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं छोटे नवाब – नेटवर्थ जान चौंक जाएंगे आप

459

सैफ का जन्म 16 अगस्त 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। सैफ के करियर की शुरुआत यश चोपड़ा के बैनर के तले बनी फिल्म ‘परंपरा’ से हुई थी, जो साल 1993 में रिलीज हुई। लेकिन सैफ को पहचान उनकी रोमांटिक ड्रामा फिल्म ये ‘दिल्लगी’ और एक्शन फिल्म ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ से मिली थी। इसके बाद 90 के दौर में आईं उनकी फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर सकीं लेकिन 2001 में आई फिल्म ‘दिल चाहता है’ और 2003 में आई ‘कल हो ना हो’ से उनके करियर को एक नई उड़ान मिली। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको अपने इस आर्टिकल में छोटे नवाब  सैफ अली खान कितनी प्रॉपर्टी के मालिक हैं और साथ ही लग्जरी गाड़ियों के शौकीन सैफ अली खान के पास कौन कौन सी शानदार कार है इस बारे में बताएंगे। 

छोटे नवाब यानि सैफ अली खान पटौदी घराने से ताल्लुक रखते हैं।  रिपोर्ट्स के मुताबिक माने तो सैफ अली खान की कुल नेटवर्थ 15 करोड़ डॉलर यानि करीब 1120 करोड़ रुपए है। रिपोर्ट के मुताबिक बीते कुछ सालों में उनकी संपत्ति में 70 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। इस रिपोर्ट के मुताबिक उनकी कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट, फिल्मों और निजी निवेशों से आती है। सैफ, पटौदी रियासत के 10वें नवाब हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक सैफ अली खान हर महीने 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करते हैं। उनकी सालाना कमाई 30 करोड़ रुपये से ज्यादा है। अपनी एक्टिंग के अलावा निर्माता के तौर पर सैफ अली खान फिल्म की कमाई से भी प्रॉफिट शेयर लेते हैं। साथ ही विज्ञापनों से भी उनकी अच्छी खासी कमाई होती है। अच्छी कमाई के साथ साथ सैफ अली खान सोशल वर्क और चैरिटी में खास योगदान देते हैं। अगर इनकम टैक्स देने की बात करें तो वो सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले अभिनेताओं में शुमार हैं।
सैफ अली खान की देश की 10 सबसे पॉश माने जानी वाले लोकेशन पर उनकी प्रॉपर्टीज हैं। इसमें उनके बांद्रा में मौजूद बंगले की कीमत भी करोड़ों रुपये में है, जहां वो शादी से पहले रहा करते थे। सैफ के पास दो ऐसे बंगले हैं जिन्हें ऑस्ट्रियन आर्किटेक्ट ने डिजाइन किया है। मुंबई में सैफ का ग्रांड रेसिडेंसी होटल के पास टर्नर रोड पर एक लग्जरी अपार्टमेंट भी है। सैफ अपनी पत्नी करीना के साथ इसी लग्जरी अपार्टमेंट में रहते हैं।
इसके अलावा उनका पैतृक महल हरियाणा के पटौदी में मौजूद है। सभी सुविधाओं के साथ इस पैलेस की कीमत 800 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है। इस पैलेस में एक से एक आलीशान चीजें मौजूद हैं। जो उनके भव्य राजशाही होने की गवाही देती हैं। इस पटौदी पैलेस में बड़े हॉल और पेड़ पौधों से भरा गार्डन है।
सैफ कारों के भी काफी शौकीन हैं। उनके गाड़ियों के काफिले में ऑडी, बीएमडब्लू 7 सीरीज, लेक्सस 470, मस्टांग, रेंज रोवर और लैंड क्रूजर जैसे नाम शामिल हैं। हर गाड़ी की कीमत 50 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक की है।