Birthday: बैडमिंटन प्लेयर से लेकर बॉलीवुड तक-कुछ ऐसा रहा है दीपिका पादुकोण का पिछले 15 सालों का सफर

663
DEEPIKA PADUKONE CELEBRATE BIRTHDAY TODAY

दीपिका हिन्‍दी फिल्‍म अभिनेत्री और मॉडल हैं। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई है, और वे भारतीय सेलिब्रिटीज में सबसे चर्चित और आर्कषक सेलिब्रिटी हैं। बॉलीवुड की मस्तानी गर्ल दीपिका पादुकोण आज फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है। 5 जनवरी 1986 को दीपिका का जन्म डेनमार्क में हुआ था ।

बॉलीवुड में अपने शानदार एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली एक्ट्रेस, बैडमिंटन प्लेयर प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं और अपने पिता की तरह वो भी स्पोर्ट् में एक्टिव हैं। उन्होंने स्टेट लेवल तक बैडमिंटन भी खेला है । एक्ट्रेस का झुकाव भी बैडमिंटन की ओर था। आठ साल की उम्र में दीपिका ने पहली बार एक विज्ञापन के लिए काम किया। जल्द ही उन्हें एहसास हो गया कि उनकी रुचि बैडमिंटन में नहीं अभिनय के क्षेत्र में है।

उनका मानना है कि ”स्पोर्ट्स मेरी लाइफ में महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है, जब आप एक एथलीट होते हैं, तो आपका चीजों को देखने का नजरिया अलग होता है, इस देश के मैं सभी युवाओं को कहना चाहती हूँ कि उन्हें प्रोफेशनल स्पोर्ट्स खेलना चाहिए, मैं देखती हूँ फिल्म इंडस्ट्री में मेरे साथ वाले जो हैं, मुझे उन में और मुझ में एक बहुत बड़ा फर्क दीखता है, ऐटीयूट्ड को लेकर, लोग अक्सर सफलता झेल नहीं पाते और ना ही हार, लेकिन स्पोर्ट्स आपको ये सब झेलना सिखाता है ।” कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में दीपिका ने कहा था कि वो स्कूल में बड़ी शरारती थी और एक्जाम में मार्क्स उनको सिर्फ उनके पापा कि वजह से मिलते थे, क्योंकि दीपिका की टीचर्स उनके पापा की फैन थीं

पढ़ाई

दीपिका की शुरूआती पढ़ाई बैंगलोर के सोफिया हाई स्‍कूल से हुई है। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने माउंट कैरमल कॉलेज से पूरी की। समाजशास्‍त्र में बी.ए. की डिग्री के लिए उनका दाखिला इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में हुआ था लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के चलते उन्‍होंने इसे छोड़ दिया।

जब हुई थी डिप्रेशन का शिकार

दीपिका पादुकोण का जिक्र उनकी बेबाकी के लिए भी किया जाता है, क्योंकि उन्होंने डिप्रेशन पर खुलकर बातें सामने रखी, दीपिका ने वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के मौके पर वीडियो के ज़रिए लोगों से डिप्रेशन को गंभीरता से लेने की सलाह दी । दीपिका ने बताया कि वो साल 2014 में डिप्रेशन का शिकार हुईं थीं और उन्हें लगता था कि कभी भी ब्रेकडाउन हो जाएगा । दीपिका ने नवंबर 2018 में रणवीर सिंह से कोंकणी और सिंधी स्टाइल में शादी के बंधन में बंधी थी।

बॉलीवुड में पहला कदम

दीपिका के हिन्‍दी फिल्‍मी करियर की शुरूआत‍ ब्‍लाकबस्‍टर फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ से हुई थी जिसमें उनके हीरो सुपरस्‍टार शाहरूख खान थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍सआफिस पर कमाल किया और फिल्‍म सुपरहिट हो गई। भारत के साथ साथ विदेशों में भी यह फिल्‍म काफी पसंद की गई और यहीं से दीपिका की गाड़ी चल निकली। इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला। हालांकि इसके बाद उनको कई फिल्‍मों में असफलता का भी सापना करना पड़ा लेकिन दीपिका ने कभी हार नहीं मानी फिल्‍म ‘कॉकटेल’ उनके जीवन का टर्निंग प्‍वाइंट रही। इस फिल्‍म में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और आलोचकों और जनता, दोनों का उन्‍हें प्‍यार मिला। वह अब तक कई सुपर हिट फिल्‍में दर्शकों को दे चुकी हैं जिनमें से ये जवानी है दिवानी, रेस 2, चेन्‍न्‍ई एक्‍सप्रेस, गोलियों की रासलीला रामलीला, बाजीराव मस्‍तानी और पद्मावत आदि प्रमुख हैं।

असफलता का करना पड़ा सामना

ऐसा नहीं है कि दीपिका की हर फिल्म हिट या सुपरहिट हुई हो उन्हें भी कई फिल्‍मों में असफलता हासिल हुई। लेकिन दीपिका ने कभी भी हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य को ध्यान देते हुए वे आगे बढ़ती रही। कुछ फ्लॉप मूवीज के बाद दीपिका को “कॉकटेल ” फिल्म मिली। यह फिल्म दीपिका के लिए एक टर्निंग पॉइंट साबित हुई। कॉकटेल में दीपिका के अभिनय को दर्शको के द्वारा काफी सराहा गया और बहुत प्यार भी मिला।

इन पुरस्‍कारों से सम्‍मानित की जा चुकी हैं दीपिका

फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार
2008, बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू, फिल्‍म- ओम शांति ओम
2014, सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री, फिल्‍म- गोलियों की रासलीला रामलीला
2016, सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री, फिल्‍म- पिकूआइफा अवार्डस
2008, बेस्‍ट फीमेल डेब्‍यू, फिल्‍म- ओम शांति ओम
2014, जोड़ी ऑफ द इयर, फिल्‍म- ये जवानी है दीवानी, (सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री), इंटरटेनर ऑफ द इयर, फिल्‍म- चेन्‍नई एक्‍सप्रेस
2015, वूमेन ऑफ द इयर
2016, सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री, फिल्‍म- पिकू