Happy BirthDay Rahul Dravid : 48 साल के हुए भारतीय क्रिकेट के ‘द वॉल – जिसका मुकाबला दुनिया नहीं कर पाई ‘

1218

भारतीय क्रिकेट टीम के महान और ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ आज 48 साल के हो गए हैं। राहुल का जन्म 11 जनवरी 1973 को मध्यप्रेदश के इंदौर में हुआ था। बचपन से ही खेल के प्रति राहुल का झुकाव रहा था और उन्होंने स्कूल के समय से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

राहुल द्रविड़ अपने 16 साल के बेहतरीन करियर में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 25 हजार से भी ज्यादा रन बनाए। राहुल ने भारत के लिए 164 टेस्ट, 344 वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैचों में मैदान पर उतरे हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने भारत के लिए 13288 रन बनाए, जिसमें 36 शतक, 63 अर्धशतक शामिल है। वहीं 12 शतक और 83 अर्धशतक लगाए जबकि एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल में उन्होंने 31 रन की पारी खेली थी।

इसके अलाव द्रविड़ ने अपने खेल से कुछ ऐसा धाक जमाया है कि विश्व क्रिकेट में उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड आज भी कायम है। ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी कुछ खास उपलब्धियां-

टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ लगाया शतक

राहुल द्रविड़ को टेस्ट क्रिकेट में ‘द वॉल’ के नाम से जाना जाता है। यही कारण है कि कई मौके पर उन्होंने टीम इंडिया को मुश्किल मैचों में भी जीत दिलाई। इसके साथ ही द्रविड़ दुनिया के एकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट खेलने वाले सभी देशों के खिलाफ शतक जमाया है।

द्रविड़ के अलावा और दूसरा कोई भी बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाया है।

टेस्ट क्रिकेट में कैच का रिकॉर्ड

पद्म श्री और पद्म भूषण जैसे सर्वोच्च भारतीय नागरिक सम्मान हासिल करने वाले राहुल द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में 210 कैच पकड़े हैं, जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है। द्रविड़ को अक्सर स्लिप में फील्डिंग करते हुए देखा गया है।

इस स्थान पर उन्होंने कई बार मुश्किल से मुश्किल कैच भी पकड़ा है।

टेस्ट क्रिकेटे में सबसे अधिक गेंद

द्रविड़ दुनिया के उन गिने चुने बल्लेबाजों में से एक रहे हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में विशेषज्ञ का दर्जा मिला है। यही कारण है कि टेस्ट में मुश्किल पिचों पर भी उन्होंने दुनिया के धाकड़ गेंदबाजों को भी खूब पानी पिलाया।

इसके साथ ही इस फॉर्मेट में उन्होंने 31,258 गेंदों का सामना किया और कुल 736 घंटे क्रीज पर बिताए, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

लगातार 94 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड

अपने शानदार खेल की वजह से ‘द वॉल’ उपनाम हासिल करने वाले राहुल द्रविड़ ने लगातार 94 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने 93 टेस्ट भारत तो एक आईसीसी इलेवन के लिए खेला है। वह ऐसा करने वाले सुनील गावस्कर (106) के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड एलन बॉर्डर (153) के नाम है।