गुजरात निकाय चुनाव की जीत पर प्रकाश जावेडकर बोलें- चुनाव के नतीजे कृषि कानूनों पर सहमति की है मुहर

381

भाजपा ने गुजरात निकाय चुनाव में मिली जबर्दस्त जीत को कृषि कानूनों पर सहमति की मुहर बताया है। केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मतदाताओं ने कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस के नकारात्मक प्रचार को खारिज कर दिया है।

निकाय चुनाव में कांग्रेस का मुद्दा कृषि कानून था। कांग्रेस ने तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ नकारात्मक प्रचार किया। इसके बावजूद पार्टी का इस चुनाव में सूपड़ा साफ हो गया। बीते चुनाव में 31 में से 22 सीटें जीतने वाली कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई। जाहिर तौर पर यह जनादेश कृषि कानूनों के पक्ष में है।

जावड़ेकर ने आपातकाल के दौरान सरकारी संस्थाओं को कमजोर नहीं किए जाने के कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दावे को हास्यास्पद बताया। उन्होंने कहा, राहुल ने दावा किया था कि आपातकाल के दौरान सरकारी संस्थानों को कमजोर नहीं किया गया। जबकि हकीकत क्या है यह सभी को पता है।

तब सभी तरह के संस्थानों को कमजोर किया गया। बड़ी संख्या में सांसदों, विधायकों और विपक्ष के नेताओं को जेल में बंद किया गया। अखबारों को बंद किया गया। कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए। लोगों के सांविधानिक और मौलिक अधिकार छीन लिए गए।

दरअसल, राहुल ने मंगलवार को कहा था कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक गलती थी। उस दौरान जो कुछ हुआ वह गलत था। हालांकि वर्तमान परिप्रेक्ष्य से यह स्थिति बिल्कुल अलग थी। क्योंकि तब कांग्रेस ने देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया था।