यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब आसान होगा रेल टिकट पर नाम बदलवाना , जानें कैसे?

128

रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। इसके साथ ही अब रेलवे के रिजर्वेशन वाले टिकट पर नाम बदलना आसान हो जाएगा। अब कोई भी व्यक्ति अपने रिजर्वेशन के टिकट पर आराम से नाम बदलवा सकेगा। इसके लिए अब जिले लखनऊ के आस पास के जिले के लोगों को लखनऊ आने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा अब उन्हें अपने ही जिले में मिल सकेगी। यह सुविधा रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए की है।

यात्री के टिकट के नाम में परिवर्तन हो जाएगा

दरअसल, रिजर्वेशन के टिकट पर नाम बदलवान अब और भी आसान हो गया है। अब जिन जगहों पर राजपत्रित अधिकारी नहीं हैं, वहां मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक (सीआरएस) और आरक्षण पर्यवेक्षक प्रभारी (आरएस) भी नाम परिवर्तन करा सकते हैं। इसके लिए इन अधिकारियो को फोन के माध्यम से किसी राजपत्रित अधिकारी को अनुमोदन भेजना होगा। जिसके बाद यात्री के टिकट के नाम में परिवर्तन हो जाएगा। अभी तक यह सुविधा नहीं थी।

इस सुविधा की जानकारी डेट हुए सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि, ” बाराबंकी, सुलतानपुर आदि जिलों के पैसेंजरों को नाम परिवर्तन के लिए लखनऊ आना पड़ता था। पर, अब वे अपने जिले में ही नाम परिवर्तन करा सकते हैं। उन्होंने आगे रेलवे बोर्ड के नियमों के अनुसार नाम परिवर्तन की अनुमति केवल एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा दी जा सकती है। डिवीजनों (मंडल स्तर) पर ऐसी अनुमति सीनियर डीसीएम, डीसीएम, एसीएम द्वारा की जाती है। इसके अलावा जहां पर एरिया मैनेजर तैनात हैं, वहां पर आरएम, एआरएम के साथ-साथ एसएम (स्टेशन मैनेजर) द्वारा भी अनुमति दी जा सकती है।”