यूपी बोर्ड परीक्षा में अच्छी हैंडराइटिंग वाले छात्रों को मिलेंगे एक्स्ट्रा मार्क्स, शिक्षा बोर्ड ने जारी किए निर्देश

240
UP board exams

अगर आपने इस वर्ष यूपी बोर्ड की परीक्षा में भाग लिया है तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि जिन छात्रों की हैंडराइटिंग अच्छी है उन्हें अब इसका लाभ मिलने वाला है. दरअसल यूपी बोर्ड की परीक्षा में भाग लिए उन छात्रों को एक अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे जिनकी हैंडराइटिंग अच्छी है. इस बबत माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

इस निर्देश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण पाठ्यक्रम के जिस हिस्से की कटौती की गई थी. अगर परीक्षा में उससे संबंधित कोई प्रश्न पूछा गया है तो इस प्रश्न का अंक सभी परीक्षार्थियों को दिया जाएगा. बता दें कि 271 केंद्रों पर आंसर शीट के मूल्यांकन का काम 23 अप्रैल यानी आज से शुरू हो चुकी है. बोर्ड द्वारा इस बाबत विशेष निर्देश में कहा गा है कि जिन छात्रों की हैंडराइटिंग अच्छी है उन्हें एक अंक उत्तर पुस्तिका के मुल्यांकन में अतिरिक्त दिया जाएगा. यह अंक इस बात का ध्यान रखते हुए दिया जाएगा कि दिए गए पूरे अंक प्रश्न पत्र पर निर्धारित अंक से अधिक न हो.

47 लाख से अधिक छात्रों ने दी है परीक्षा
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में इस वर्ष राज्य के 47,75,689 परीक्षार्थियों ने भाग लिया है. हाईस्कूल में 27,81,654 परीक्षार्थियों में से 25,25,007 वहीं इंटर परीक्षा में 24,11,035 में से 2250742 परीक्षार्थियों ने भाग लिया है. बता दें कि माध्यमकि शिक्षा बोर्ड ने फैसला किया है कि साल 2023 में आयोजित होने वाली कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत सवाल एमसीक्यू आधारित होंगे. इसके लिए छात्रों को ओएमआर शीट भी दिया जाएगा. वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में एमसीक्यू पैटर्न साल 2025 में लागू किया जाएगा.