सस्ता सोना खरीदने का सुनेहरा मौका, गोल्ड रेट में आज फिर आई गिरावट, जानें चांदी का भाव

699

सोने-चांदी के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी है, आज लगातार छटे दिन सोने के भाव में कमी आई है. इसके साथ ही अगर चांदी की बात की जाएं तो इसके दाम में मामूली गिरावट देखी गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज हफ्ते के आखिरी दिन सोना-चांदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. एमसीएक्स पर सोना 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. वही चांदी के दाम में 0.02 प्रतिशत की कमी आई.

इस गिरावट के बाद सोने के भाव रिकॉर्ड लेवल से काफी नीचे आ गए हैं. पिछले साल अगस्त में एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,000 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं एमसीएक्स के अनुसार आज सोना 47,541 रुपये प्रति 10 पर ट्रेड कर रहा है. यानी अब भी गोल्ड 8,500 रुपये के करीब सस्ता मिल रहा है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अगस्त डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ 47,541 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी आज मामूली कमी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में चांदी की कीमत 0.02 फीसदी घटकर 67,360 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर आ गई.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.