सोना हुवा महँगा, चांदी की वायदा कीमतों में तेज़ी, वैश्विक बाजारों में भी बढ़त, जानिए आज कितने बढ़े दाम

197
gold silver rates
gold silver rates

सकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण आज भारतीय बाजारों में सोना और चांदी में तेजी आई। एमसीएक्स पर फरवरी का सोना वायदा 0.74 फीसदी बढ़कर 49,410 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया जबकि चांदी का भाव 0.57 फीसदी बढ़कर 66,279 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। पिछले सत्र में सोने की दरों में 0.53 फीसदी की कमी आई थी। 

जियोजिट फाइनेंशियल के रिसर्च हेड- कमोडिटीज हरेश वी ने कहा कि, ‘अमेरिकी डॉलर में रिकवरी होने से और आर्थिक प्रोत्साहन के उपायों की उम्मीद के कारण कीमतें अस्थिर बनी हुई हैं। कई देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या बढ़ने से सेफ हेवेन मांग भी बढ़ सकती है।’

दुनियाभर में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों से आज वैश्विक बाजारों में सोने की दरें भी बढ़ी हैं। हाजिर सोना 0.1 फीसदी बढ़कर 1,856.86 डॉलर प्रति औंस हो गया। एक कमजोर डॉलर सोने को अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सस्ता बनाता है। आज डॉलर इंडेक्स 0.14 फीसदी नीचे 89.938 के स्तर पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 25.57 डॉलर प्रति औंस पर थी, जबकि प्लैटिनम 0.3 फीसदी बढ़कर 1,078.80 डॉलर हो गया।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह 20 जनवरी को होगा। इस दिन वे पद की शपथ लेंगे। जो बाइडन गुरुवार को प्रोत्साहन पैकेज की रूपरेखा तैयार करेंगे। कई विश्लेषकों का मानना है कि सोने को निचले स्तरों पर समर्थन मिल सकता है क्योंकि प्रोत्साहन मुद्रास्फीति में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करने में मदद कर सकता है, जिसके खिलाफ सोने को हेज के रूप में देखा जाता है।

ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों और सरकारों द्वारा राजकोषीय उपायों ने पिछले साल सोने की कीमतों में 25 फीसदी से अधिक की वृद्धि की थी, जबकि चांदी लगभग 50 फीसदी बढ़ गई थी। सोने को मुद्रास्फीति और मुद्रा में आई गिरावट के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।