दुनियाभर में कुल कोरोना संक्रमितों का आकड़ा 5.25 करोड़ के पार, अमेरिका में हालात खराब

269

दुनिया में अब तक 5.25 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या 12.91 लाख से ज्यादा हो गई है। इस बीच, अमेरिका में पिछले दस दिनों में 10 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। यहां पिछले 24 घंटे में 1.36 लाख मामले सामने आने का नया रिकॉर्ड बन गया है। 

अमेरिका में दुनिया के सर्वाधिक मामले हैं जहां कुछ दिन पहले ही कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है। पिछले दस दिनों में देश के भीतर लगातार एक लाख से ज्यादा मामले हर दिन आए हैं जो इस अवधि में 11.29 लाख से ज्यादा हो चुके हैं।
इस बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुमो ने राज्य में नए प्रतिबंधों का एलान कर दिया है। उन्होंने कहा, सख्ती के बिना हम संक्रमण को कम नहीं कर सकते हैं। नए नियमों के मुताबिक अब यहां निजी पार्टियों का आयोजन रुक जाएगा। कारोबार को लेकर भी नए दिशानिर्देश जारी हो सकते हैं। न्यूयॉर्क में बृहस्पतिवार को कुल 1,628 मामले सामने आए।

इटली दुनिया का 10वां देश बन गया है जहां 10 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। यहां अब तक 42,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। सरकार के सामने अस्पतालों के लगातार भरते जाने की चुनौती है। इन हालातों में मरीजों को पड़ोसी देशों में भेजने पर भी विचार किया जा रहा है, क्योंकि यूरोपीय देश पिछले महीने इस संबंध में समझौता कर चुके हैं।