जर्मनी में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सरकार सख्त – बिना टीके वालों के लिए लगेगा ‘लॉकडाउन’

225
corona outbreak in china
corona outbreak in china

दुनिया भर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हें. इस बीच जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने टीका नहीं लगवाने लोगों के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया है. बिना टीके वाले लोग अब सार्वजनिक स्थानों पर नहीं जा सकेंगे. यहां तक कि जरूरी सामान की खरीद भी नहीं कर पाएंगे.जर्मनी में अगले साल फरवरी से सभी पात्र लोगों के लिए वैक्सीन अनिवार्यता को लागू किया जाएगा.

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब जर्मनी उन मामलों में उछाल से जूझ रहा है जिसने यूरोप को महामारी के उपरिकेंद्र में वापस धकेल दिया है, नए खोजे गए ओमीक्रॉन संस्करण पर आशंका बढ़ गई है.पद छोड़ने से पहले मर्केल की यह आखिरी प्रेस वार्ता भी है. संसद में बहस के बाद और जर्मनी की एथिक्स काउंसिल के मार्गदर्शन के बाद, जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने कहा, ‘हम समझ गए हैं कि स्थिति बहुत गंभीर है और हम पहले से उठाए गए कदमों के अलावा और भी कदम उठाना चाहते हैं.’ एक राष्ट्रव्यापी टीकाकरण जनादेश फरवरी 2022 से लागू हो सकता है.उन्होंने कहा कि टीकाकरण वाले लोग अपने अंतिम शॉट के नौ महीने बाद टीकाकरण की स्थिति खो देंगे.

जर्मनी में कोरोना के रिकॉर्ड तोड़ मामले
यदि लॉकडाउन के ऐलान को संसद में स्वीकार कर लिया जाता है, तो जर्मनी का वैक्सीन जनादेश पड़ोसी ऑस्ट्रिया के नक्शेकदम पर चलेगा, जिसमें फरवरी से पात्र वयस्कों के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने की भी योजना है. कहीं और, ग्रीस ने घोषणा की कि जनवरी के मध्य से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीके अनिवार्य होंगे. सरकार ने मंगलवार को कहा कि ऐसा करने से इनकार करने वालों को हर महीने के लिए 100 यूरो (113 अमेरिकी डॉलर) के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा.

जर्मनी में रिकॉर्ड तोड़ मामलों की संख्या जारी है, खासकर अपने पूर्वी राज्यों में. बुधवार को देश ने 446 कोविड -19 संबंधित मौतें दर्ज कीं. नौ महीनों में ये संख्या सबसे ज्यादा हो गई है. कई अस्पताल रोगियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. क्रिसमस तक कोरोना के लगभग 6,000 कोविड मरीज हो सकते हैं. अंतर्विषयक संघ (दिवि) ने बुधवार को आपातकाल के लिए चेतावनी दी.राष्ट्रीय रोग और नियंत्रण केंद्र रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के अनुसार, पहले ही जर्मनी में 102,000 से अधिक लोग कोरोनावायरस के कारण मर चुके हैं.उधर, ब्रिटेन में कोरोना के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए, यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 53945 केस दर्ज किए गए. ये संख्या 17 जुलाई के बाद सबसे अधिक है. ब्रिटेन में 141 लोगों की मौत भी दर्ज हुई. ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को वैक्सीन की बूस्टर डोज ली.