IND vs NZ : भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट आज से शुरू – दूसरे मैच में विराट कोहली की हुई वापसी

175
VIRAT KOHLI

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. बारिश के कारण टॉस में देरी हुई. यह मैच सुबह 9: 30 बजे शुरू होना था और टॉस 9 बजे शुरू होना था. लेकिन बारिश ने तय समय पर न टॉस होने दिया न मैच. इसी कारण मैच का पहला सत्र भी धुल गया और अंपायरों ने समय से पहले लंच की घोषणा कर दी. टॉस ढाई घंटे की देरी से 11:30 बजे हुआ. दोनों टीमों की अंतिम-11 में बदलाव हुए हैं. भारतीय टीम को तीन बदलाव करने पड़े हैं तो वहीं न्यूजीलैंड को एक बदलाव करना पड़ा है. ये सभी बदलाव चोट के चलते हुए हैं.

भारत के तीन बड़े खिलाड़ी-इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा को टीम से बाहर जाना पड़ा है. जंयत यादव और मोहम्मद सिराज को टीम में जगह मिली है. साथ ही विराट कोहली भी इस मैच से वापसी कर रहे हैं. वह कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में नहीं खेले थे. उनकी जगह रहाणे ने टीम की कप्तानी की थी. एक तरह से कोहली ने आज रहाणे की जगह ही ली है

केन विलियमसन बाहर
इस मैच में न्यूजीलैंड की कप्तानी का जिम्मा टॉम लैथम पर है. केन विलियमसन की कोहनी की चोट दोबारा उभर आई है और इसी कारण टीम प्रबंधन ने उनको आराम दिया है. उनकी जगह डेरिल मिचेल को मौका मिला है. कोच गैरी स्टीड ने कहा कि कानपुर टेस्ट के दौरान चोट फिर से उभर आई और अभी तक ठीक नहीं हो सकी है ।इसी वजह से उन्हें बाहर रखने का फैसला लेना पड़ा ,उन्होंने कहा,‘‘ ऐसे बार बार उभरने वाली चोट से निपटना केन के लिये आसान नहीं है. हम साल भर इससे बचाव में कामयाब रहे और टी20 विश्व कप में भी. लेकिन अब टेस्ट क्रिकेट में अधिक बल्लेबाजी करनी पड़ती है जिससे चोट फिर उभर आई है.”

जयंत यादव की 4 साल बाद वापसी
रवींद्र जडेजा के स्थान पर ऑलराउंडर जयंत यादव अंतिम-11 में आए हैं. जयंत ने भारत के लिए चार टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 228 रन बनाते हुए 11 विकेट झटके हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच फरवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में खेला था.

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:-
भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड टीम: टॉम लैथम (कप्तान), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडल, रचिन रवींद्र, काइल जेमिसन, टिम साउदी. एजाज पटेल, विल सॉमरविल