कोरोना की उत्पत्ति का पता लगाने गयी WHO की टीम ने हुनान सीफूड मार्केट का किया दौरा

517

विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या रविवार को 10.32 करोड़ के पार पहुंच गई वहीं मृतक आंकड़ा भी 22.31 लाख से अधिक हो गया। इस बीच, कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने चीन पहुंचा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का दल रविवार को वुहान के सी-फूड मार्केट पहुंचा। कहा जाता है कि यहीं से कोरोना वायरस निकला था। 

डब्ल्यूएचओ टीम के यहां पहुंचने से पहले इलाके की सुरक्षा काफी कड़ी कर दी गई। बाजार के चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई। आरोप है कि चीन ने दुनिया से वायरस को लेकर झूठ बोला, जिसका खामियाजा दुनिया को भुगतना पड़ रहा है।

दल के सदस्यों को वुहान में मांसाहारी सामानों के सबसे बड़े बाजारों में शामिल बैशाझोउ बाजार में घूमते देखा गया। दल के चारों ओर चीनी अधिकारियों और प्रतिनिधियों का बड़ा घेरा था।

डब्ल्यूएचओ के दल में पशु स्वास्थ्य, विषाणु विज्ञान, खाद्य सुरक्षा एवं महामारी विशेषज्ञ शामिल हैं। दल ने वुहान जिनयांतन अस्पताल और हुबेई इंटिग्रेटेड चाइनीज एंड वेस्टर्न मेडिसिन हॉस्पिटल का भी दौरा किया।

अब सिर्फ चार देश ऐसे हैं, जहां हर दिन 1,000 से ज्यादा मौतें हो रही हैं। इनमें अमेरिका सबसे आगे है। यहां कैलिफोर्निया प्रांत में हालात सबसे खराब हैं, जहां कब्रगाहों में भी जगह कम पड़ गई है। अमेरिका में पिछले एक दिन के भीतर 2,889 मरीजों ने दम तोड़ा।

इसके बाद मैक्सिको में 1,434, ब्रिटेन में 1,200 और ब्राजील में 1,196 मौतें हुई हैं। हैरानी की बात यह है कि कोरोना के मरीजों के मामले में 13वें नंबर पर मौजूद मैक्सिको हर दिन हो रही मौतों में दूसरे नंबर पर है। यहां 18 लाख से ज्यादा मरीज हैं।