अमेरिका में बुजुर्गों और गंभीर रूप से बीमार लोगों को दी जाएगी फाइजर की वैक्सीन बूस्टर डोज, FDA ने दी फाइजर के बूस्टर डोज को मंजूरी

265

दुनियाभर में कोरोना के एक और लहर का खतरा मंडरा रहा है. लोगों को WHO समेत अपने देश की सरकार द्वारा लगातार नसीहत दी जा रही है कि वह कोरोना को हल्के में न ले और कोरोना के सभी नियमों का पालन करें. कोरोना के खतरे को देखते हुए अमेरिका ने फीइजर कोविड-19 बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है. एफडीए यानि अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है.

FDA ने दी फाइजर कोविड बूस्टर डोज को मंजूरी

खाद्य एवं प्रशासन ने फाइजर के कोविड-19 बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है. एफडीए के विशेषज्ञ सलाहकारों के एक पैनल ने कहा कि फाइतजर इंक औऱ बायोनटेक एसई की ओऱ से बनाई गई कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज उन लोगों को दी जानी चाहिए जो गंभीर बीमारी से पीड़ित है.

बुजुर्गों को दी जाए बूस्टर डोज

फाइजर की कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को एफडीए ने 16 से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए दी जाने के लिए मंजूरी मांगी थी. हालांकि विशेषज्ञ सलाहकारों के एख पैनल ने उनकी इस याचिका को खारिज कर दिया. उस पैनल ने साफ तौर पर कहा कि फाइजर कोविड-19 बूस्टर डोज केवल 65 साल से अधिक उम्र के लोगों यो फिर गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही मिलनी चाहिए. क्योंकि यह बूस्टर डोज युवाओं के लिए घातक हो सकता है.

युवाओं के लिए घतक

एफडीए और फाइजर ने मूल रूप से कोविड बूस्टर डोज 16 साल और उससे अधिक के सभी उम्र के लोगों के लिए मंजूरी मांगी थी, पर सलाहकारों ने उनका यह प्रस्ताव खारिच कर दिया. हालांकि एफडीए के कार्यवाहक आयुक्त डॉ जेनेट वुडकॉक ने एक बयान में कहा कि एफडीए प्राधिकरण स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों, शिक्षकों, किराना श्रमिकों और बेघर आश्रयों या जेलों में बूस्टर की अनुमति देगा.

“जैसा कि हम एक बूस्टर खुराक के उपयोग सहित COVID-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में अधिक सीखते हैं , हम तेजी से बदलते विज्ञान का मूल्यांकन करना और जनता को सूचित करना जारी रखेंगे,”.