Happy Birthday Paresh Rawal: ‘बाबू भैया’ से ‘कांजीभाई’ तक, परेश रावल ने निभाए हैं कई आईकॉनिक किरदार

1084

फिल्म अभिनेता परेश रावल 30 मई को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। पिछले 30 साल से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे परेश रावल राजनीति में भी अपना दमखम दिखा चुके हैं। वो साल 2014 से लेकर 2019 तक अहमदाबाद से सांसद थे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर जीता था। राजनीति में उनकी पारी अच्छी रही लेकिन एक अभिनेता के रूप में उन्होंने खुद को हमेशा खरा साबित किया है। फिल्मों में कॉमेडी रोल से लेकर खुंखार खलनायक बनने तक हर किरदार में परेश ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

हर किरदार में फिट हैं परेश

मुंबई में जन्में परेश रावल ने कभी सिविल इंजीनियर की नौकरी पाने के लिए कड़ा संघर्ष किया था, लेकिन आज वो हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज कलाकार बन चुके हैं। परेश रावल ने वैसे तो पर्दे पर कई तरह के दमदार किरदार निभाए हैं, लेकिन आज उनके जन्मदिन के मौके पर बताते हैं उनके सबसे खास पांच किरदार।

बाबूराव

परेश रावल कॉमेडी के बादशाह हैं इस बात से तो कोई इनकार नहीं कर सकता। पर्दे पर उन्होंने बाबूराव गणपत राव आपटे बनकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। ‘हेरा फेरी’ में बाबू भैया के किरदार में परेश रावल ने कमाल कर दिया था। उनके अभिनय को तो लोगों ने पसंद किया ही साथ ही उनके कॉमिक डायलॉग भी फैंस के बीच जबरदस्त वायरल हो गए।

मिस्टर खान

‘टेबल नंबर 21’ में परेश रावल ने मिस्टर खान नाम के बिजनेसमैन का किरदार प्ले किया था। शुरू से लेकर फिल्म के खत्म होने तक उनका किरदार ग्रे शेड में नजर आता है, लेकिन फिल्म के क्लाइमेक्स में उनके किरदार के असली रूप का खुलासा होता है। इस फिल्म में परेश रावल ने अपनी दमदार अदायगी से दर्शकों का दिल जीत लिया था।

घुंघरु सेठ

फिल्म ‘वेलकम’ में परेश रावल ने घुंघरु सेठ नाम के एक डॉक्टर की भूमिका निभाई थी जो अपने भांजे की शादी के लिए परेशान रहता है। घुंघरु अपने भांजे की शादी किसी शरीफ खानदान में करना चाहता है लेकिन ये शादी सबसे बड़े डॉन की बहन से तय हो जाती है। फिल्म में अपने किरदार से परेश रावल एक बार फिर दर्शकों को प्रभावित कर दिया था।

कांजीभाई

फिल्म ‘ओह माई गॉड’ में परेश रावल मुख्य भूमिका में नजर आए थे। वो एक ऐसे व्यापारी के किरदार में नजर आए थे जो भगवान को नहीं मानता है। वहीं जब भूकंप मे उसकी दुकान गिर जाती है तो वो भगवान पर ही केस कर देता है। कांजीभाई के किरदार में परेश रावल का अभिनय वाकई लाजवाब था।

संजय दत्त की बायोपिक पर बनी फिल्म ‘संजू’ में परेश रावल ने दिग्गज कलाकार सुनील दत्त का किरदार निभाया था। फिल्म में रणबीर कपूर संजय दत्त के रोल में थे। एक पिता के रोल में परेश रावल ने हमेशा ही कमाल किया है, लेकिन इस फिल्म में एक अभिनेता की शख्सीयत को पर्दे पर उन्होंने और भी बेहतरीन तरीके से उभारा। फिल्म में उनके काम को बहुत पसंद किया गया था।