नेतन्याहू की हार पर जश्न मना रहा फिलिस्तीन, प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह बोलें- ‘नेतन्याहू के जाने से 12 वर्षों का बुरा दौर समाप्त’

541

इजराइल में सत्ता परिवर्तन हुआ है। बेंजामिन नेतन्याहू को प्रधानमंत्री पद की कुर्सी छोड़नी पड़ी है। उनके जाने से सबसे ज्यादा खुशी फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह को हुई है। उन्होंने सोमवार को कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू के इजरायल के प्रधानमंत्री के पद से हटने से इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के सबसे बुरे दौर की समाप्ती हुई है।

फिलिस्तीनी प्राधिकरण की साप्ताहिक कैबिनेट बैठक से पहले शतयेह ने कहा, “12 साल की सत्ता के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री का जाना इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के इतिहास में सबसे खराब अवधि में से एक का अंत है।”

रविवार को, इजराइल की संसद ने दक्षिणपंथी यहूदी राष्ट्रवादी नफ्ताली बेनेट के नेतृत्व वाली एक नई सरकार के पक्ष में मतदान किया। उनके गठबंधन में दक्षिणपंथी, सेंटर ग्राउंड और वामपंथी दलों के साथ-साथ यहूदी राज्य की इस्लामी रूढ़िवादी पार्टी भी शामिल है।

शतयेह ने यह भी कहा कि उन्हें नई सरकार या फिलिस्तीनियों के साथ शांति समझौते को आगे बढ़ाने की संभावना के बारे में कोई भ्रम नहीं है। उन्होंने कहा, “हम इस नई सरकार को पिछली सरकार की तुलना में किसी भी स्थिति में कम खराब नहीं आंकते हैं। हम इजराइली बस्तियों के समर्थन में नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की घोषणाओं की निंदा करते हैं।”

शतयेह ने कहा, “नई सरकार अगर वह फिलिस्तीनी लोगों के भविष्य और उनके वैध अधिकारों को ध्यान में नहीं रखती है तो उनका कोई भविष्य नहीं है।”