भारत ने तीन दिनों में ही जीता मोहाली टेस्ट; जडेजा ने 175 रन के बाद 9 विकेट भी चटकाए

195
india best sri lanka in first test

श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय टीम ने तीन दिनों के अंदर ही जीत लिया. टीम इंडिया ने मोहाली में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम को पारी और 222 रन से मात दी. भारत की इस जीत में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा नायक बने. जडेजा इस मैच के तीनों दिन छाए रहे. पहले दिन वह 45 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरे दिन उन्होंने 175 रन की रिकॉर्ड पारी खेली और एक विकेट चटकाया. इसके बाद तीसरे दिन उन्होंने 8 विकेट हासिल किए.

भारतीय टीम ने इस टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. पहले ही दिन टीम इंडिया ने 6 विकेट खोकर 357 रन जड़ डाले. इस दिन ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ अंदाज में 97 गेंद पर 96 रन जड़े. हनुमा विहारी (58) और विराट कोहली (45) ने भी शानदार पारियां खेलीं. रविंद्र जडेजा 45 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरे दिन जडेजा ने अश्विन (65) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. जडेजा ने रिकॉर्ड 175 रन की पारी खेली और भारत को 574/8 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

भारत ने मोहाली टेस्ट के दूसरे दिन अपनी पारी 574 रन पर घोषित कर श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. लंका के सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआत तो अच्छी की और पहले विकेट के लिए 48 रन भी जोड़े लेकिन इसके बाद उनकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखरने लगी. दूसरे दिन स्टम्प्स तक श्रीलंका टीम ने 108 रन तक आते-आते अपने चार विकेट गंवा दिए. तीसरे दिन की शुरुआत में भी यही कहानी रही. श्रीलंका ने तीसरे दिन के पहले सेशन में बिना विकेट खोए 53 रन जोड़े लेकिन इसके बाद 13 रन के भीतर टीम ने 6 विकेट खोए और 174 रन पर ऑल आउट हो गई. रविंद्र जडेजा ने 5 खिलाड़ियों को आउट किया. अश्विन और बुमराह को 2-2 और शमी को एक विकेट हाथ लगा.

टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर मिली 400 रन की बढ़त को देखते हुए श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाने का फैसला लिया. कप्तान रोहित शर्मा का यह फैसला सही साबित हुआ और भारतीय टीम ने तीसरे दिन ही श्रीलंका को मात दे दी. श्रीलंका की दूसरी पारी में श्रीलंका का कोई भी खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका. दूसरी पारी में निरोशन डिकवेला 51 रन के साथ लंका के सबसे बड़े स्कोरर रहे. श्रीलंका ने दूसरी पारी में 178 रन बनाए. दूसरी पारी में भी रविंद्र जडेजा ने जोरदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके.

रविंद्र जडेजा ने इस टेस्ट में 175 रन बनाने के साथ 9 विकेट भी चटकाए. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर प्रदर्शन है. पहले दिन वह 45 रन बनाकर नाबाद रहे थे, दूसरे दिन उन्होंने रिकॉर्ड 175 रन की पारी खेली. यह सातवें क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी का सातवां सर्वोच्च स्कोर है. यह रविंद्र जडेजा के करियर का भी सर्वोच्च स्कोर है. इसी के साथ श्रीलंका की पहली पारी में उन्होंने 5 और दूसरी पारी में 4 विकेट भी चटकाए. जडेजा को इस लाजवाब प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ भी चुना गया.