फ्रेंच ओपन 2021: सेरेना विलियम्स, एलेक्जेंडर ज्वेरेव चौथे दौर में पहुंचे; इटली के फैबियो फोगनिनी टूर्नामेंट से बाहर

313

तीन बार की चैंपियन सेरेना विलियम्स तीन साल में पहली और कुल 13वीं बार फ्रेंच ओपन के अंतिम-16 में पहुंच गई। आठवें नंबर की खिलाड़ी 39 वर्षीय सेरेना ने हमवतन डेनिएल रोज कोलिंस को 6-4, 6-4 से मात दी। सेरेना अब अपने हाफ में शीर्ष 15 में शुमार अकेली वरीय खिलाड़ी बची हैं। रिकॉर्ड 24वें ग्रैंड स्लैम के लिए खेल रहीं सेरेना की टक्कर कजाखस्तान की इलिना रेबकिना से होगी।

रेबकिना रूस की इलिना वेस्नीना को 6-1, 6-4 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के चौथे दौर में पहुंचीं हैं। उन्होंने अभी तक एक भी सेट गंवाया नहीं हैं। सेरेना अगर यह ट्रॉफी जीत लेती हैं तो मार्गरेट कोर्ट के सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी।

सेरेना ने पिछले चार साल से कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है। आखिरी बार 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। मार्केटा वोंद्रोसोवा ने पोलोना को 6-3, 6-3 से हराया।

पाव्ल्युचेंको ने किया नंबर तीन सबालेंका को बाहर : दुनिया की 31वें नंबर की खिलाड़ी रूस की अनास्तासिया पाव्ल्युचेंको ने नंबर तीन बेलारूस की अर्याना सबालेंका को 6-4, 2-6, 6-0 से बाहर का रास्ता दिखाया।

सबालेंका टूर्नामेंट से बाहर होने वाली शीर्ष दस में शुमार छठी खिलाड़ी हैं। अब सिर्फ चार शीर्ष खिलाड़ी ही टूर्नामेंट में बची हैं।  दस साल बाद और कुल दूसरी बार रोलां गैरां के चौथे दौर में पहुंचीं अनास्तासिया की भिड़ंत दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका से होगी।

अजारेंका अमेरिका की मेडिसन कीज को 6-2, 6-2 से हराकर 2013 के बाद पहली बार चौथे दौर में पहुंची। स्लोवेनिया की तमारा जिदनसेक चेक गणराज्य की कैटरीना सिनिकोवा को 0-6, 7-6, 6-2 से मात देकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के चौथे दौर में पहुंचीं। वह अगले दौर में सोराना से खेलेंगी जिन्होंने दारिया कास्तकिना को 6-3, 6-2 से हराया।  

ज्वेरेव और मेदवेदेव भी चौथे दौर में 
जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव लगातार चौथी बार चौथे दौर में पहुंच गए। दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव ने सर्बिया के लास्लो डेरे को 6-2, 7-5, 6-2 से शिकस्त दी।

क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए ज्वेरेव की टक्कर जापान के कई निशिकोरी से होगी, जिन्हें स्विट्जरलैंड के हेनरी लाकसोनेन ने वॉकओवर दे दिया। हेनरी जब मुकाबले से हटे तब निशिकोरी ने पहला सेट 7-5 से जीता था।

रूस के दानिल मेदवेदेव अमेरिका के रेली ओपेल्का को 6-4, 6-2, 6-4 से मात देकर पांच साल में पहली बार चौथे दौर में पहुंचे। अब उनका सामना चिली के क्रिस्यिन गारिन से होगा जो पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के तीसरे दौर से आगे बढे़। गारिन ने मार्को गिरोन को 6-1, 5-7, 6-2, 6-2 से मात दी।

स्पेन के 21 वर्षीय एलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना 15वें नंबर के कैस्पर रूड को 7-6, 2-6, 7-6, 0-6, 7-5 से उलटफेर का शिकार बनाकर पहली बार रोलां गैरां के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। फेडरिको डेलबोनिस ने फैबियो फोगनिनी को 6-4, 6-1, 6-3 से और पाब्लो कारेन बुस्ता ने स्टीव जॉनसन को 6-4, 6-4, 6-2 से मात दी।

नडाल लगातार 17वीं बार तीसरे दौर में 
बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने अपने 35वें जन्मदिन का जश्न पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी पर एकतरफा जीत के साथ मनाया। दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल ने फ्रेंच ओपन के दूसरे दौर में फ्रांस के रिचर्ड गास्केट को 6-0, 7-5, 6-2 से पराजित किया। नडाल की यह गास्केट पर 17 मुकाबलों में 17वीं जीत है। गास्केट 2008 के बाद पिछले 12 मैचों में नडाल के खिलाफ एक सेट तक जीतने में असफल रहे हैं।

ओपन युग में एक खिलाड़ी पर सर्वाधिक जीत दर्ज करने के मामले में उन्होंने जोकोविच और फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 14वें रोलां गैरां खिताब के लिए खेल रहे नडाल लगातार 17वीं बार तीसरे दौर में पहुंचे। नडाल की यह पेरिस में 102वीं जीत है। उनकी इस जीत का गवाह बनने के लिए दर्शक मौजूद नहीं थे।

मैच रात को खेला गया और कोरोना नियमों के चलते सभी दर्शकों को रात नौ बजे स्टेडियम छोड़ना पड़ा। रिकॉर्ड 21वें ग्रैंड स्लैम के लिए चुनौती पेश कर रहे नडाल की टक्कर अब ब्रिटेन के कैमरून नौरी से होगी।