चीन-पाकिस्तान में होगा अंतरिक्ष करार, स्पेस स्टेशन और सैटेलाइट बनाने में मदद करेगा ड्रैगन

489
pakistan-china space agreement
pakistan-china space agreement

व्यापार से लेकर हथियारों तक में पाकिस्तान की मदद करने वाला चीन अब उसके साथ अंतरिक्ष मिशन को भी बढ़ाने जा रहा है। चीन की ओर से कहा गया है कि इस्लामाबाद के सहयोग से वह अंतरिक्ष कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएगा। शुक्रवार को चीन की ओर से घोषणा की गई कि वह पाकिस्तान के लिए अंतरिक्ष केंद्र बनाने से लेकर अधिक से अधिक उपग्रह प्रक्षेपित करेगा।

चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम 2021 के तहत जारी किए गए श्वेत पत्र में पाकिस्तान का कई बार जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि चीन पाकिस्तान के लिए संचार उपग्रह विकसित करने और अंतरिक्ष केंद्र निर्माण में सहयोग करने को प्राथमिकता देगा। इसके अलावा वह अगले पांच साल में अंतरिक्ष पर अपने कार्यों को और भी ज्यादा बढ़ाएगा। चीन पहले से ही अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बना रहा है, जो इस साल के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। चीन ने चंद्रमा और मंगल के लिए अपना अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया है।

चीन 2018 में पाकिस्तान के अंतरिक्ष मिशन में भी मदद कर चुका है। पाकिस्तान की पहली ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट PRSS-1 और PakTES-1A को लांच करने में चीन की ओर से मदद की गई थी।

पाकिस्तान से पहले चीन कई देशों की उपग्रह प्रक्षेपण में मदद कर चुका है। चीन की ओर से सैटेलाइट कैरिंग या फिर लांचिंग सर्विस अब तक सऊदी अरब, पाकिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, कनाडा को मुहैया कराई गई है।