ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बोले – ‘मानवीय संकट के बीच ब्रिटेन को तालिबान सरकार के साथ जुड़ना चाहिए’

251
British PM boris johnson
British PM boris johnson

अफगानिस्तान में जारी मानवीय संकट के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि देश में मौजूदा संकट से निपटने के लिए ब्रिटेन को तालिबान सरकार के साथ जुड़ना चाहिए. TOLOnews के मुताबिक प्रधानमंत्री जॉनसन ने संसद में ब्रिटेन के सांसद के एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की. लेबर पार्टी की सदस्य सारा चैंपियन ने अफगानिस्तान को ‘धरती पर नर्क’ जैसा बताते हुए जॉनसन से पूछा कि ब्रिटेन द्वारा अफगानिस्तान के लोगों को सहायता “कैसे और कब” प्रदान की जाएगी.

जॉनसन ने स्पष्ट किया कि ब्रिटेन के पास अशांत राष्ट्र में संकट पर काबू पाने में सहायता के लिए वर्तमान अफगान सरकार के साथ जुड़ने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा, ब्रिटेन केवल किनारे पर खड़े नहीं रह सकता और तालिबान के साथ जुड़ने में विफल रहने का कोई मतलब नहीं है.

जॉनसन ने कहा, फिलहाल वे सभी अफगानों के लिए नहीं बोल सकते, लेकिन हमारे पास कुछ अधिकार है. भले ही एक बहुत ही अपूर्ण प्राधिकरण के तौर पर ही सही. जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन को उन लोगों के लिए वहां शामिल होने का प्रयास करना चाहिए, जिनके बारे में आप बात कर रहे हैं.

इस्लामिक अमीरात ने किया बयान का स्वागत
टोलोन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, “इस्लामिक अमीरात” ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के बयान का स्वागत किया. हम ब्रिटिश प्रधान मंत्री की टिप्पणी का स्वागत करते हैं. ब्रिटेन का आधिकारिक जुड़ाव निश्चित रूप से दुनिया के साथ अफगानिस्तान के संबंधों को बेहतर बनाएगा. इस्लामिक अमीरात द्वारा समझ और वार्ता के द्वार खोले गए हैं.

ऐसे दूर हो सकता है मौजूद संकट
अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात उप प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने कहा कि अगर कोई चुनौती है, तो इसे इस रास्ते से हल किया जा सकता. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि इस क्षेत्र के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अफगानिस्तान के साथ दुनिया के जुड़ाव से देश में मौजूदा संकट को दूर करने में मदद मिलेगी.