स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले पर की गई फुल ड्रेस रिहर्सल

208
FILE PHOTO

देशभर में 15 अगस्त यानी की स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं. स्वतंत्रता दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर भी तैयारियां जोरों पर हैं. इसी बीच बुधवार को दिल्ली के लाल किले पर फुल ज्रेस रिहर्सल किया गया. बता दें, देशभर में इस साल 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते इस साल का 15 अगस्त का कार्यक्रम, हर साल के मुकाबले थोड़ा अलग होगा.

इसी बीच ड्रेस रिहर्सल के वीडियो को न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किया गया है. इस वीडियो में थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की रिहर्सल करते हुए नजर आ रहे हैं.

कोरोनावायरस के चलते स्वत्रंता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को खास तैयारियां चल रही हैं. इस साल भी थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे. हालांकि, इनमें करीब 22 जवान और अफसर ही शामिल होंगे. सभी जवान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करेंगे. साथ ही इन सभी जवानों का कोविड टेस्ट भी होगा और टेस्ट नेगेटिव आने के बाद ही उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा.

वहीं नीचे फोरग्राउंड में भी इस साल स्कूली बच्चे नहीं होंगे. पहले 3,500 स्कूली बच्चे होते थे लेकिन इस बार केवल 500 एनसीसी के बच्चे ही होंगे. इन सभी बच्चों के बी 6 फीट की दूरी रहेगी. इस तरह रैम्पैड पर भी दोनों तरफ 120 गेस्ट होंगे. पहले 300 से 500 गेस्ट होते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here