free trade agreement के लिए समझौते की बात शरू, भारत और ब्रिटेन के वाणिज्य मंत्रियों में बैठकों का दौर

191
INDIA-UK Trade agreement
INDIA-UK Trade agreement

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को इंग्लैंड की वाणिज्य मंत्री एनी-मेरी ट्रेवेलियन से मुलाकात की. दोनों देशों के बीच free trade agreement लॉन्च होने से पहले इन दोनों नेताओं की मुलाकात हुई. पीयूष गोयल ने इस मुलाकात के बारे में एक ट्वीट में जानकारी दी. गोयल ने बताया कि फ्री ट्रेड एग्रीमेंट शुरू होने से भारत और ब्रिटेन दोनों को बिजनेस और ट्रेड में फायदा होगा. इस एग्रीमेंट के जरिये दोनों देश अपने-अपने कारोबारी कानून को आसान बनाएंगे और कस्टम ड्यूटी घटाएंगे. दोनों देशों के बीच निवेश को बढ़ावा देने और माल और सेवा के कारोबार बढ़ाने के लिए यह एग्रीमेंट हो रहा है.

इससे पहले गुरुवार को यूके सरकार ने भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) शुरू करने की घोषणा की. ब्रिटिश सरकार ने कारोबार के क्षेत्र में इसे सुनहरा मौका बताया. इस अवसर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के साथ इस व्यापारिक समझौते को ऐतिहासिक बताया और कहा कि दोनों देशों का व्यापार इससे नई ऊंचाइयों को छूएगा. जॉनसन ने कहा कि भारत के साथ फ्री ट्रेड समझौते से स्कॉच व्हिस्की, वित्तीय सेवाओं और रिन्यूएबल एनर्जी से जुड़ी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए-नए अवसर जुड़ेंगे.

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट या FTA होने से पहले भारत और ब्रिटेन में अलग-अलग दौर के समझौते हो रहे हैं और इसके लिए दोनों देशों के वाणिज्य मंत्रियों की मुलाकात हो रही है. पहले दौर का समझौता अगले हफ्ते पूरा होने की उम्मीद है. ब्रिटिश सरकार का कहना है कि यह समझौता होने के बाद दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट लॉन्च करने के लिए औपचारिक बातचीत शुरू हो जाएगी.