फ्रांस में कोरोना की 5वीं लहर शुरू, लगातार दूसरे दिन सामने आए 10,000 से ज्यादा केस, सरकार ने दी चेतावनी – पिछली लहरों से ज्यादा खतरनाक

280

फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी की पांचवीं लहर शुरू हो गई है. देश के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन (Olivier Veran) ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इससे उन लोगों के लिए नई चिंता पैदा हो रही है, जिनकी उम्मीद थी कि संक्रमण खत्म हो रहा है. स्थानीय टेलीविजन चैनल को दिए इंटरव्यू में मंत्री ने पुष्टि करते हुए कहा कि उनके देश में भी कई अन्य पड़ोसी देशों की तरह महामारी की पांचवीं लहर शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि वायरस तेजी से बढ़ रहा है.

वेरन ने कहा, ‘कई पड़ोसी देश पहले से ही कोविड महामारी की पांचवीं लहर से जूझ रहे हैं, हम फ्रांस में जिस चीज का अनुभव कर रहे हैं, वह स्पष्ट रूप से पांचवीं लहर की शुरुआत जैसा दिखाई देता है.’ फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविड-19 के 11,883 नए मामले दर्ज किए हैं. लगातार दूसरे दिन नए मामलों की संख्या 10,000 से ऊपर बनी हुई है (France Coronavirus Cases). अक्टूबर मध्य के बाद से संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. इससे पहले राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी कहा था कि देश में एक बार फिर कोविड के मामलों में उछाल देखने को मिल सकता है.

बुजुर्गों को दिखाना होगा सबूत
इस हफ्ते की शुरुआत में मैक्रों ने कहा था कि 65 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को ज्यादा अहतियात बरतने की जरूरत है. इन्हें रेस्त्रां जाने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने या ट्रेन पकड़ने से पहले कोविड-19 की बूस्टर डोज (Covid-19 Booster Dose) लगाए जाने का सबूत दिखाना होगा. मैक्रों ने कहा, ’15 दिसंबर से आपको (65 साल से अधिक उम्र के लोग) अपने हेल्थ पास की वैधता बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज का सबूत दिखाना होगा.’ उन्होंने देश के नाम संबोधन में ये बात कही थी.

लोगों से वैक्सीन लगवाने को कहा
मैक्रों ने फ्रांस में वैक्सीन के योग्य 60 लाख लोगों से भी आग्रह किया कि वह अपना पूरा टीकाकरण कराएं, खासतौर पर वो जिन्होंने अभी पहली डोज भी नहीं ली है (Vaccination in France). राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. इस समय लोगों को कोविड-19 और सर्दियों में अन्य संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए अधिक ध्यान देने की जरूरत है. वहीं बूस्टर डोज की बात करें, तो यह कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों डोज के बाद तीसरी डोज के तौर पर दी जाती है. यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और बुजुर्गों को वायरस के अधिक बचाव प्रदान करती है.