भारत में क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया जवाब, समिति ने अपनी रिपोर्ट में क्‍या की है सिफारिश, जाने सबकुछ

329

भारत में इस समय बड़ी संख्‍या में निवेशक क्रिप्‍टोकरेंसी में पैसा लगा रहे हैं. ऐसे में क्रिप्‍टोकरेंसी पर केंद्र सरकार के कदम पर सभी की नजर है. इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि वह क्रिप्‍टोकरेंसी से जुड़े विधेयक को लेकर मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार कर रही हैं. उन्‍होंने बताया कि प्रस्तावित विधेयक मंत्रिमंडल के सामने रख दिया गया है. डिजिटल करेंसी से जुड़े मुद्दों का अध्ययन करने और विशिष्ट कार्यों का प्रस्ताव पेश करने के लिए आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में गठित क्रिप्‍टोकरेंसी पर अंतर-मंत्रालयी समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

समिति ने रिपोर्ट में सिफारिश की है कि भारत में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से जारी किसी भी डिजिटल करेंसी को छोड़कर सभी प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसीस पर पाबंदी लगा दी जाए. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी से जुड़े विधेयक पर मंत्रिमंडल का नोट तैयार है. मैं मंत्रिमंडल की ओर से इसे मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही हूं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार को बाजार में प्रचलित क्रिप्‍टोकरेंसी से जुड़ी अपनी चिंताओं के बारे में जानकारी दे दी है.

वित्‍त मंत्री सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष के दौरान महंगाई की दर 2 से 6 फीसदी के दायरे में ही बने रहने की उम्मीद जताई है. आरबीआई को खुदरा महंगाई 4 फीसदी बनाए रखने को कहा गया है. ये 2 फीसदी ऊपर या नीचे रह सकती है. सीतारमण ने आने वाले महीनों के दौरान राजस्व में बढ़ोतरी की भी उम्‍मीद जताई है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में वस्तु व सेवाकर और प्रत्यक्ष कर में सुधार दर्ज किया गया है. भारतीय अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ने पर कहा कि बाजार में तरलता अच्छी बनी हुई है. साथ ही त्योहारी मौसम में क्रेडिट ग्रोथ में बढ़ोतरी रहेगी.