अमेरिका में भयंकर तूफान और बवंडर ने मचाई तबाही, मलबे में बदली जिंदगी! 21 की मौत..

110

अमेरिका में विनाशकारी भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है. तूफान और बवंडर ने जहां-जहां कहर बरपाया है वहां-वहां चारों ओर उजड़े हुए घर ही दिखाई दे रहे हैं. देश के दक्षिण और मध्य-पश्चिम भागों में विनाशकारी तूफान और बवंडर के कारण कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. तूफान और बवंडर ने अमेरिका के अरकंसास और इलिनोइस में जमकर तबाही मचाई है.

दरअसल इलिनोइस में शुक्रवार के गंभीर मौसम के प्रकोप के दौरान नई चार मौतों की सूचना मिली. इससे मौत की कुल संख्या बढ़कर 21 हो गई. अमेरिका की राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को पूरे राज्य में 60 से अधिक बवंडर की सूचना मिली है. राज्य के अधिकारियों ने कहा कि एक ‘बड़ा और विनाशकारी बवंडर’ रॉक और अरकंसास में अन्य जगहों पर शुक्रवार दोपहर को आया, जिससे घरों में तबाही मच गई. अरकंसास डिपार्टमेंट ऑफ इमरजेंसी मैनेजमेंट की एक प्रवक्ता लाट्रेशा वुड्रूफ ने कहा कि क्रॉस काउंटी में लिटिल रॉक के पूर्वोत्तर में चार लोग मारे गए.

मिसौरी में आपातकाल की स्थिति भी घोषित की गई

8,000 लोगों के समुदाय वेन के निवासी शनिवार सुबह जागे तो हाई स्कूल की छत टूटी हुई थी और इसकी खिड़कियां उड़ गई थी. बड़े-बड़े पेड़ ज़मीन पर बिछ गए थे. टूटी हुई दीवारें, खिड़कियां और छतें घरों और व्यवसायों को प्रभावित कर रही हैं. नियमित जीवन की यादें घरों के मलबों के अंदर और लॉन पर बिखरी पड़ी हैं. कपड़े, छत के कागज, खिलौने, बिखरा हुआ फर्नीचर, एक पिकअप ट्रक जिसकी खिड़कियां टूटी हुई हैं. कई पेड़ आस-पास के घरों पड़ गिरे हैं. अरकंसास में विभिन्न बवंडर की रिपोर्ट के बाद, राज्यपाल ने शुक्रवार दोपहर को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी. अधिकारियों ने कहा कि नॉर्थ लिटिल रॉक में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 2 वेन समुदाय के लोग मारे गए. वहीं खराब मौसम की प्रतिक्रिया में मिसौरी में आपातकाल की स्थिति भी घोषित की गई थी.

उत्तरी इलिनोइस में शुक्रवार की रात एक व्यक्ति की मौत हो गई और 28 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जब बेल्विदेरे में एक थिएटर में छत गिर गई. जब थिएटर की छत गिरी तो उस समय 260 लोग उसमें मौजूद थे. अरकंसास, इलिनोइस इंडियाना और टेनेसी के अलावा, विस्कॉन्सिन, आयोवा और मिसिसिपी में राष्ट्रीय मौसम सेवा को बवंडर की सूचना दी गई थी. राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार तूफान शनिवार तड़के पूर्व की ओर बढ़ी. वहीं अलबामा और जॉर्जिया के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर की चेतावनी जारी रही. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को रोलिंग फोर्क का दौरा किया. बता दें कि मिसिसिपी समुदाय पिछले सप्ताह बवंडर से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था. बवंडर ने रोलिंग फोर्क और आसपास के शार्की काउंटी में 13 लोगों की जान ले ली और घरों और व्यवसायों को नष्ट कर दिया.