स्वस्थ शरीर है सबसे बड़ा खजाना! लखनऊ की फैशन और फिटनेस ब्लॉगर नूरी अली ने स्वस्थ शरीर पाने के लिए शेयर की कुछ ख़ास टिप्स

485
Noori-Ali

लखनऊ की फैशन ब्लॉगर और ब्यूटी एक्सपर्ट- नूरी अली ने लॉकडाउन के समय का उपयोग किया और अपनी बॉडी पर पूरा ध्यान दिया। बिना जिम गए उन्होंने सिर्फ अपनी डाइट कंट्रोल कर और एक्सरसाइज कर कई किलो वजन कम कर लिया।

नूरी अली ने BHN News से ख़ास बात-चीत में कहा- स्वास्थ्य सभी के जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है, किसी भी इंसान के लिए स्वास्थ्य और फिटनेस से ज्यादा कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए, फिट रहने का सरल तरीका है नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के साथ तनाव मुक्त दिमाग। जो लोग अपना आदर्श वजन बनाए रखते हैं उन्हें हृदय और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम होता है।

वह आगे कहती है कि- वजन घटाने के लिए लोगों के द्वारा कई तरह की कोशिशों को अपनाया जाता है ताकि वह अपने मोटापे को कम कर सकें लेकिन अगर जल्दी रिजल्ट न मिले तो वे निराश हो जाते है, यही कारण है कि वे डिमोटिवेट होकर अपना वजन घटाने में नाकामयाब हो जाते है, लेकिन वजन घटाना एक Mental Game है, यह एक मेंटल प्रक्रिया है, वजन घटाने के लिए आपको खुद को पहले मेंटली त्यार करना चाहिए।

नूरी अली ने शेयर की कुछ बेहतरीन टिप्स जिसे आप रोजाना घर पर ही फॉलो करके वजन घटा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते है- वजन कि समस्या को कम करने के लिए आपको सबसे पहले सुबह उठने के बाद फ्रेश होने से पहले ही आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है। इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार के हानिकारक एंग्जाइम के कारण वजन बढ़ने का खतरा भी कई गुना तक कम हो जाता है। अगर आप पीने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें तो यह और भी फायदेमंद होगा।

एक्सरसाइज को नजरअंदाज करना फिटनेस को बिगाड़ने के लिए ही काफी होता है। इसलिए जो लोग फिट हैं उन्हें तो नियमित रूप से एक्सरसाइज तो जरूर ही करना चाहिए। सबसे जरूरी और अहम बात यह है कि वजन घटाने के लिए आपको अपने खाने पर कंट्रोल करने की जरूरत होगी। आपको उन फूड्स का सेवन करने से बचना है जिनसे वजन बढ़ सकता है। इनमें एवोकाडो, केला, शुगर युक्त दलिया और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना है। वजन घटाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन, उबले हुए आलू, उबली हुई हरी फलियों वाली सब्जियां वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

Intermittent Fasting के फायदे बताते हुए नूरी अली कहती हैं – इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको नाश्ता नहीं करना होता है और दोपहर 12 से रात 8 बजे के बीच खाना होता है, उपवास के दौरान आप खाना नहीं खाते हैं और कम कैलोरी लेते हैं, कम कैलोरी और कम भोजन की वजह से तेजी से वजन कम होता है, आप जब इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट प्लान में कम कैलोरी का सेवन करते हैं तो शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन में सुधार आता है, मेटबॉलिज्म बेहतर होने से पाचन बेहतर होता है और वजन कम करने की प्रक्रिया तेज होती है। इसे करने का सबसे आसान तरीका है कि आप डिनर के बाद कुछ न खाएं और ब्रेकफस्ट स्किप कर दें। मान लीजिए आपने रात के 7-8 बजे डिनर किया और अगले दिन 12 बजे तक कुछ न खाएं। इस हिसाब से आप 16 घंटे के लिए फास्ट करते हैं।