प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: किसानों को मिलेगा डबल फायदा, 4000 रूपए आयंगे खाते में

186

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 10वीं किस्त का इंतजार है.अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 9 किस्त पहुंच चुकी है.कई किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में इस बार इस योजना की दो किस्त यानी डबल पैसे आएंगे.

पीएम किसान योजना के तहत कई किसान ऐसे हैं, जिनके खाते में अभी पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त भी क्रेडिट नहीं हुई है. ऐसे किसानों के खाते में 9वीं और 10वीं किस्त के पैसे एक साथ क्रेडिट होंगे. इस लिहाज से कई ऐसे रजिस्टर्ड किसान हैं, जिनके खाते में एक साथ 4,000 रुपये क्रेडिट होंगे. लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह फायदा सिर्फ उन्हीं  किसानों को मिलेगा, जिन्होंने 30 सितंबर के पहले योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा किसान के पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि भी होनी चाहिए. अगर कोई भी किसान योजना की पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करता है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.  हाल ही में केंद्र सरकार ने कई ऐसे किसानों को योजना से बाहर करने का फैसला किया है, जो इस योजना की पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं.