England Vs Pakistan :10 साल बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीता इंग्‍लैंड

1179

जेम्‍स एंडरसन (james anderson) टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए, जबकि पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ वर्षाबाधित तीसरा और आखिरी टेस्ट पांचवें दिन मंगलवार को ड्रॉ पर छूटने से इंग्लैंड ने 10 साल बाद उसके खिलाफ टेस्ट सीरीज अपने नाम की. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट जीता था जबकि बाकी दोनों टेस्ट ड्रॉ रहे. तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन सिर्फ 27.1 ओवर फेंके जा सके और 15 ओवर बाकी रहते अंपायरों ने खेल समाप्ति की घोषणा की. खराब रोशनी और बारिश के कारण तीसरे और चौथे दिन भी खेल बाधित हुआ. इंग्लैंड (England) के पहली पारी के आठ विकेट पर 583 रन (घोषित) के जवाब में पाकिस्तान ने फॉलोआन खेलते हुए चार विकेट पर 187 रन बनाए. पाकिस्तानी टीम पहली पारी में 273 रन पर आउट हो गई थी.

नॉट आउट लौटे बाबर आजम
दूसरी पारी में बाबर आजम 63 रन बनाकर नाबाद रहे. चौथे दिन के स्कोर दो विकेट पर 100 रन से आगे खेलते हुए पाकिस्तान ने दो विकेट और गंवाए. एंडरसन ने अजहर अली को आउट करके 600वां विकेट लिया. असद शफीक (21) को जो रूट ने पवेलियन भेजा. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहली स्लिप में अजहर अली का कैच जैसे ही लपका, सभी खिलाड़ियों ने एंडरसन को घेर लिया. अपना 156वां टेस्ट खेल रहे एंडरसन सर्वाधिक विकेट लेने वाले टेस्ट गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए. उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वॉर्न (708) और अनिल कुंबले (619) हैं लेकिन ये तीनों स्पिनर हैं. सबसे तेज 600 विकेट तक पहुंचने वाले एंडरसन दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने मुरलीधरन से छह गेंद ज्यादा ली, लेकिन उनके 600 विकेट पहले ही हो जाते अगर तीसरे और चौथे दिन पाकिस्तान के चार बल्लेबाजों के कैच नहीं छूटे होते.

ब्रॉड ने दिया था पाकिस्‍तान को दूसरी पारी का पहला झटका

इससे पहले शान मसूद को स्टुअर्ट ब्रॉड ने 24वें ओवर में पगबाधा आउट करके पाकिस्तान का दूसरी पारी का पहला विकेट लिया. जबकि जेम्स एंडरसन ने आबिद अली (42) को पवेलियन भेजा. अली उनके 599वें टेस्ट शिकार बने. चौथे दिन भी सुबह बारिश के कारण लंच पहले लेना पड़ा था. पहले सत्र में एंडरसन की गेंद पांचवें ओवर में शान के बल्ले से टकराकर विकेटकीपर जोस बटलर के पास पहुंची, लेकिन वह कैच लपकने में नाकाम रहे. इससे पहले भी एंडरसन की गेंद पर कई कैच छूटे थे.