भारत बाजार में टेस्ला उतारने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है -सीईओ एलोन मस्क

455
elon musk on tesla in India

टेस्ला के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार को ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों को भारत बाजार में उतारने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। मस्क ने बताया कि इन बाधाओं से निपटने के लिए कंपनी सरकार के साथ काम कर रही है.

ट्विटर यूजर प्रणय पाथोले ने अपने ट्वीट में एलन मस्क से पुछते हैं कि भारत में टेस्ला कब लॉन्च होगी इसपर कोई अपडेट है क्या? टेस्ला की गाड़ियां काफी अच्छी होती है और वह दुनिया के हर कोने में रहने के लायक हैं!, इस ट्वीट का जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा कि अभी भी सरकार से कई चुनौतियों को लेकर सामना कर रहे हैं।

स्ला ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से बाजार में प्रवेश करने से पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात करों को कम करने का आग्रह किया है, चार सूत्रों ने रायटर को बताया, कुछ भारतीय वाहन निर्माताओं की आपत्तियों का सामना करने वाली मांगों को खारिज कर दिया। टेस्ला इस साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है, लेकिन उनका कहना है कि देश में टेक्स दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। टेक्स कटौती के लिए उसके अनुरोध ने कई स्थानीय प्लेयर्स की आपत्तियों को प्रेरित किया, जो कहते हैं कि इस तरह के कदम से घरेलू विनिर्माण में निवेश बाधित होगा।

मस्क ने उच्च आयात शुल्क के कारण भारत में ईवीएस लॉन्च करने के बारे में भी अपनी आपत्ति जताई थी। मस्क को ‘इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अस्थायी टैरिफ राहत’ की उम्मीद है, क्योंकि टेस्ला भारत में आधिकारिक तौर पर किसी भी कार को लॉन्च करने से पहले करों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

मस्क ने कहा था कि टेस्ला जल्द ही भारत में अपनी कारों को लॉन्च करना चाहती है, लेकिन भारतीय ‘आयात शुल्क किसी भी बड़े देश के मुकाबले दुनिया में सबसे ज्यादा है!’ उन्होंने यह भी कहा था कि टेस्ला ‘भारत में एक फैक्ट्री की काफी संभावना है’ लेकिन ये तभी संभव होगा, जब उनकी आयातित कारें पहले देश में सफल हों।