जेफ बेज़ोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने एलन मस्क, अब कुल संपत्ति 195 अरब डॉलर है

495
elon musk on tesla in India

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. गुरुवार को उन्होंने ने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, SpaceX और टेस्ला के संस्थापक के पास अब कुल 195 अरब डॉलर की संपत्ति है. मस्क के जीवन में एक ऐसा भी दौर था, जब उनकी कंपनी टेस्ला उम्मीद के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर रही थी और वो अपनी इस कंपनी को बेचना चाहते थे. लेकिन, गुरुवार को उसी कंपनी की बदौलत मस्क को यह मुकाम हासिल हुआ है. गुरुवार को कारोबार के दौरान टेस्ला के शेयरां में 4.8 फीसदी की तेजी देखने को मिली.

एलन मस्क के बारे में एक इस खबर को ट्विटर पर साझा करते हुए ‘टेस्ला ओनर्स ऑफ सिलिकॉन वैली’ हैंडल से एक ट्वीट आया. इस ट्वीट में लिखा था, ‘एलन मस्क अब 190 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं.’ इस ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए मस्क ने लिखा, ‘‘हाउ स्ट्रेंज’’

दरअसल, मस्क की संपत्ति में इतनी जोरदार इजाफे का सबसे बड़ा कारण उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त तेजी है. कंपनी को हो रहे लगातार प्रॉफिट और S&P 500 इंडेक्स में शामिल होने के बाद 2020 में टेस्ला के शेयर्स 743 फीसदी तक बढ़े हैं.

बता दें कि एलन मस्क नवंबर 2020 में ही बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर बैठे थे. उस वक्त उनके पास कुल 128 अरब डॉलर की संपत्ति थी. पिछले 12 महीने में एलन मस्क की संपत्ति में 150 अरब डॉलर (करीब 11 लाख करोड़ रुपये) से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है. मस्क की संपत्ति पर आर्थिक सुस्ती या कोरोना वायरस महामारी का भी कोई असर नहीं पड़ा है.