शिक्षा आत्मनिर्भर भारत की सबसे मजबूत इकाई: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

292
Ramesh Pokhriyal will leave govt. house

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार को शिक्षा को आत्मनिर्भर भारत की सबसे मजबूत इकाई बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारतीय मूल्यों पर आधारित है और यह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर खरी उतरेगी। वह बठिंडा स्थित पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के नए कैंपस का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये उद्घाटन कर रहे थे।

निशंक ने उम्मीद जताई कि नई शिक्षा नीति न सिर्फ अत्यंत प्रभावशाली होगी बल्कि समावेशी भी होगी। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे, उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे, पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति राघवेंद्र पी तिवारी भी मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री ने अपने संबोधन में उच्च शिक्षा के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रस्तावित सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक ओर जहां एचईसीआई जैसी बॉडी का गठन किया गया जाएगा तो वहीं दूसरी ओर संस्थानों को स्वायत्त, पारदर्शी एवं उत्तरदायी बनाने की दिशा में प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नई नीति भारतीय मूल्यों पर आधारित है और यह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर खरी उतरेगी। यह नीति अत्यंत प्रभावशाली होगी और समावेशी भी होगी। इसमें पांच-आई (इंडियन, इंटरनेशनल, इम्पैक्टफुल, इंटरैक्टिव और इंक्लूसिव) का फार्मूला अपनाया गया है।