सिक्किम में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.3 की तीव्रता..

133

भारत के सिक्किम में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप के झटके तड़के सवा चार बजे महसूस किए गए। इसका केंद्र उत्तरपूर्वी युकसोम में था। भूकंप का केंद्र सतह से 70 किमी की गहराई में था। भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

असम के कुछ हिस्सों में 4 तीव्रता के भूकंप के झटके

दरअसल आपको बता दें कि बीते रविवार को असम के कुछ हिस्सों में 4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप के झटके शाम 4 बजकर 18 मिनट पर महसूस किए गए और इसका अधिकेंद्र नागांव जिले में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी किनारे पर था। भूकंप का केंद्र सतह से 10 किमी की गहराई में था।

फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गुवाहाटी से 160 किलोमीटर दूर मध्य असम में होजई के पास था. पश्चिम कार्बी आंगलोंग, कार्बी आंगलोंग, गोलाघाट और मोरी गांव जिलों के लोगों ने भी भूकंप के झटके महसूस किए। इसके अलावा ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी किनारे स्थित सोनितपुर में रहने वाले लोगों को भी झटका लगा. उत्तर-पूर्व के सभी राज्य उच्च भूकंपीय क्षेत्रों में आते हैं और इस क्षेत्र में भूकंप के झटके अक्सर महसूस किए जाते हैं।