Earthquake: भारत समेत कई देशों में भूकंप से कापी धरती, लोगों में दहशत..

156

यूपी और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मंगलवार की रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.2 आंकी गई। लखनऊ, मेरठ, सहारपनुर, बुलंदशहर, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा, दिल्ली और NCR समेत कई जिलों में झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके महसूस होते ही लोगों में दहशत का माहौल देख गया। इमारतों के हिलने से लोग घबरा गए और घरों से बाहर निकलकर काफी देर तक सड़क पर खड़े रहे। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में रहा।

अफगानिस्तान था भूकंप का केंद्र:-

लोगों का कहना था कि पहले तो कुछ समझ नहीं आया, लेकिन जब लाइटें और पंखे हिलने लगे, तो भूकंप का एहसास हुआ। लखनऊ में भी काफी देर तक भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। हालांकि, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने अब तक भूकंप से किसी जान-माल के नुकसान की पुष्टि नहीं की है। अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात यूपी समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलोजी के मुताबिक, इससे एक दिन पहले उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ से 40 किमी दूर जमीन के पांच किमी नीचे था।