वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा : ई-कॉमर्स कंपनियों से नहीं होने देंगे नुकसान, बनाएंगे शिकायत अधिकारी

193

सरकार ने मंगलवार को कहा कि बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से छोटे दुकानदारों और ग्राहकों को नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों की गतिविधियों से छोटे और खुदरा कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। सरकार छोटे दुकानदारों और ग्राहकों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। नियमों को सख्त बनाया जा रहा है।

उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियमों को और मजबूत बनाने का आश्वासन देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियों की तरह ही ई-कॉमर्स कंपनियों में भी शिकायत अधिकारी बनाने का विचार है। उन्होंने कहा कि बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां हर तरह की कोशिश कर रहीं हैं कि उन्हें पूरी तरह छूट मिले और वे हमारे छोटे व्यापारियों को नुकसान पहुंचाएं। ये सामान सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराती हैं, लेकिन चिंता का विषय है कि जब छोटे कारोबार बंद हो जाएंगे तो बाद में इनका प्रभाव बढ़ जाएगा। इसके बाद ग्राहकों को इनसे मजबूरी में महंगा सामान लेना पड़ेगा।

गोयल ने कहा कि बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां कानूनी दावपेंच लगाकर अपने खिलाफ जांच रोकने का प्रयास करती रहीं। हमारी सरकार ने इन पर नकेल कसने के लिए कई कठोर कदम उठाए हैं। सीसीआई और प्रवर्तन निदेशालय पड़ताल में लगे हैं। सरकार चाहती है कि इनके धोखाधड़ी वाले तरीकों की भी जांच हो।

गोयल ने कहा, बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों से छोटे दुकानदार प्रभावित हो रहे हैं। अमेरिका में ऐसी कंपनियों की वजह से छोटी दुकानें लगभग बंद हो गई हैं। पहले जब इन ई-कॉमर्स कंपनियों को देश में आने दिया गया तो इनका कार्यक्षेत्र व्यापारियों से व्यापारियों के बीच का था।