ट्रंप और जो बाइडेन के बीच फाइनल प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप बोलें- तैयार है कोरोना की वैक्सीन, आएगी कुछ हफ्तों में

394

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार (स्थानीय समय) पर डेमोक्रेट राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के साथ अपनी अंतिम बहस में कहा कि कोरोना की वैक्सीन तैयार है और कुछ हफ्तों में उपलब्ध हो जाएगी। इससे पहले, राष्ट्रपति ने वादा किया था कि अमेरिकियों को 3 नवंबर के चुनाव से पहले टीके मिलेंगे।

अमेरिका में आज यानी शुक्रवार को रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जो बाइडेन अपने आखिरी महा मुकाबले यानी प्रेसिडेंशियल डिबेट के लिए आमने-सामने हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (74) और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (77) के बीच अंतिम बहस आज टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में हो रही है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के बीच अंतिम बहस से पहले बहस संचालित करने वाले आयोग (सीपीडी) ने नए नियमों की घोषणा की है। इनके तहत प्रतिद्वंद्वी वक्ताओं के माइक्रोफोन दो मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे ताकि अपना पक्ष रखने जा रहा उम्मीदवार अपनी बात की शुरुआत निर्बाध तरीके से कर सके।

डोनाल्ड ट्रंप पर हमला बोलते हुए जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना से मौतों के लिए जो भी जिम्मेदार है, उसे राष्ट्रपति नहीं रहना चाहिए। डोनाल्ड ट्र्ंप ने कहा कि न्यूयॉर्क ‘भूतिया शहर’ में बदल रहा ह। ट्रंप ने कहा कि देश को बंद नहीं कर सकते नहीं तो देश के लोग आत्महत्या करना शुरू कर देंगे। कोरोना वायरस से अमेरिका में हुई मौतों पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह मेरी गलती नहीं है, यह जो बाइडेन की भी गलती नहीं है, यह चीन की गलती है जो अमेरिका में आई। जो बाइडेन पर हमलाल करते हुए ट्रंप ने कहा कि हम अपने राष्ट्र को बंद नहीं कर सकते, 99.9% लोग ठीक हो गए; हम जो बाइडन की तरह तहखाने में नहीं रह सकते। ट्रंप ने कहा कि हमने वह सब कुछ किया है जो वह (बिडेन) हमसे चाहते थे। जो बाइडन का जवाब देते हुए ट्रंप कहते हैं जैसे ही वैक्सीन आती है हम उसके वितरण के लिए तैयार हैं जो के पास कोई योजना नहीं है जो बाइडन ने कहा जो 22 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार है, उसे रहने का कोई हक नहीं है। डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच बहस जारी।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसी सप्ताह अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के साथ बहस में शामिल होने की पुष्टि की है। इससे पहले उन्होंने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच होने वाली बहस के लिए नियमों में किए गए अनुचित बदलावों को लेकर आपत्ति जतायी। बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं।