Diwali 2021: अमेरिका में भी दिवाली का जश्न – पहली बार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर सजाया गया, हडसन नदी से आकर्षक आतिशबाजी की गई

346

रोशनी के त्योहार दिवाली की धूम इस बार विदेश में भी देखने को मिल रही है. कोरोना वायरस के कारण पिछले साल दिवाली की चमक फीकी पड़ गई थी. हालांकि, इस साल दिवाली के मौके पर लोगों में खूब उत्साह देखा जा रहा है. दिवाली की धूम का असर इस बार तो विदेश में भी देखने को मिल रहा है. यह पहला मौका है जब न्यूयॉर्क में दिवाली की थीम वाले एनिमेशन से वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया और आतिशबाजी भी की गई. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने दिवाली की शुभकानाएं दी हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपित जो बाइडन ने अपनी पत्नी के साथ एक फोटो शेयर करते हुए दिवाली की बधाई दी है. उन्होंने कहा, “दिवाली की रोशनी हमें याद दिला सकता है कि अंधकार से ज्ञान, बुद्धि और सच्चाई है. विभाजन से एकता, निराशा से आशा. अमेरिका और दुनिया भर में दिवाली मनाने वाले हिंदु, सिख, जैन और बौद्ध को दिवाली की शुभकामनाएं.”

वहीं, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी. कमला ने कहा, “अमेरिका और दुनिया भर में रोशनी का त्योहार मना रहे लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं. ये दिवाली विनाशकारी महामारी के बीच और भी गहरे अर्थ के साथ आई है. छुट्टी हमें हमारे देश के सबसे पवित्र मूल्यों को याद दिलाती है. परिवार और दोस्तों के प्यार के लिए हमारा आभार. जरूरतमंदों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी, बुद्धि और ज्ञान प्राप्त करने के लिए अंधकार पर प्रकाश चुनने की हमारी शक्ति, अच्छाई और दया का स्रोत बनने के लिए आइए एक दूसरे के भीतर हमारे परिवार से आपके तक प्रकाश के सम्मान को याद रखें.”

बता दें कि अमेरिका समेत कई देशों में दिवाली मनाई जाती है. श्रीलंका में दिवाली के दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है. वहीं, मलेशिया में भी दिवाली को धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं, दिवाली के मौके पर यूपी में राम की नगरी अयोध्या को 12 लाख दीपों से सजाया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में शुरू हुए दीपोत्सव के पांचवें साल राम की पैड़ी पर एक साथ 9 लाख दीये को जलाकर अयोध्या ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया कीर्तिमान बना लिया है. राम की पैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए गए हैं.