अमेरिकी उप-विदेश मंत्री और विदेश सचिव श्रृंगला के बीच बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

248

अमेरिका की उप-विदेश मंत्री वेंडी शरमन और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक की। दोनों के बीच अफगानिस्तान के हालात, क्वाड फ्रेमवर्क के तहत आपसी सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वॉशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वार्ता के लगभग दो सप्ताह बाद शेरमेन तीन दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंची थीं। उन्होंने श्रृंगला के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। शरमन ने कहा कि भारत और अमेरिका जानते हैं कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में शांति और स्थिरता बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना और मजबूत करना है। हमारी यह एक अनिवार्य साझेदारी है। 

कोविड 19 पर मिलकर का करेंगे दोनों देश
कोरोना महामारी को लेकर वेंडी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक के रूप में भारत कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण देश है। हम क्वाड वैक्सीन साझेदारी के माध्यम से दुनिया को टीका लगाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा कि दोनों ने क्षेत्रीय हित के मुद्दों पर चर्चा की, विशेष रूप से अफगानिस्तान में उभरती स्थिति, साथ ही संयुक्त राष्ट्र में प्रगति को लेकर बात हुई। क्वाड के तहत निरंतर सहयोग सहित एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्धता दोहराई गई। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने कोविड -19, सुरक्षा और रक्षा, आर्थिक, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा और कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की।