दिल्ली में आज 106 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, इसमें छह अस्पताल केंद्र सरकार के अधीन हैं

248

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के नौवें दिन दिल्ली में 106 केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। बृहस्पतिवार को 8244 लोगों ने टीका लगवाया था। उम्मीद की जा रही है कि आज यह संख्या और बढ़ेगी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मचारियों में टीका लगवाने के प्रति जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। इसका बड़ा कारण यह है कि अबतक टीका लगवाने वाले किसी भी व्यक्ति में वैक्सीन का कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव नजर नहीं आया है। विभाग के मुताबिक, टीकाकरण को बढ़ाने और लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल करने के लिए आने वाले दिनों में टीकाकरण केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर 150 से अधिक किया जाएगा। 

शनिवार को एक सौ छह केंद्रों पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम होगा।इसमें छह अस्पताल केंद्र सरकार के अधीन हैं। जबकि, अन्य सभी 100 केंद्र दिल्ली सरकार के अस्पतालों में हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण को बढ़ावा देने का अब वक्त आ चुका है। शुरुआत में टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य कर्मचारियों की ओर से दूरी देखने को मिल रही थी ,लेकिन पिछले कुछ दिनों में स्वास्थ्य दूतों की वजह से इसका असर दिखाई देने लगा है। 

अब तक दिल्ली के 50 से अधिक ऐसे अस्पताल हैं जो 12 में से एक न एक दिन 100 का लक्ष्य हासिल कर चुके हैं। जबकि कुछ अस्पताल तो लक्ष्य से भी ज्यादा लोगों को टीका लगा चुके हैं।

ऐसे में जरूरी है कि अब केंद्रों को बढ़ाया जाए ताकि एक दिन में 10 हजार से भी अधिक लोगों को टीका लगाया जा सके। इतना ही नहीं दिल्ली में अब स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ साथ सुरक्षा जवानों को भी टीका दिया जाना शुरू हो चुका है।