उत्तरी दिल्ली नगर निगम का ऐलान, कहा- कोरोना वैक्सीन लगवाओ, प्रॉपर्टी टैक्स में छूट पाओ

342

देश की राजधानी दिल्‍ली के उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है. नार्थ एमसीडी ने उन संपत्ति मालिकों को प्रॉपर्टी टैक्स में 5 फीसदी अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया है जिन्होंने अपने परिवार के सभी सदस्यों को कोरोना टीका लगवाया है. जबकि अप्रैल और जून के बीच एडवांस प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने वाले संपत्ति मालिक इसका फायदा उठा सकेंगे.

यकीनन यह उत्तरी दिल्ली नगर के अधीन आने वाले संपत्ति मालिकों के लिए अच्छी खबर है. अब संपत्ति मालिक अप्रैल और जून के बीच अग्रिम संपत्ति कर जमा करते हैं, तो उन्हें 5 फीसदी की छूट मिलेगी. बस शर्त इतनी है कि उन्हें अपने परिवार के सभी सदस्यों को कोरोना टीका लगवाना होगा और उसके सर्टिफिकेट संबंधित विभाग में जमा करने होंगे.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम की यह योजना 1 अप्रैल से 30 जून तक लागू होगी. इस अवधि में टैक्स जमा करने पर जो छूट मिलती है अब इस फैसले लागू होने के बाद संपत्ति कर जमा करने वालों को 5 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलेगी. नार्थ एमसीडी के मेयर जय प्रकाश ने बताया, ‘कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए ये निर्णय लिया गया है. कल हमारी मीटिंग हुई थी जिसमें इस पर चर्चा की गई. आज शाम तक या कल सुबह तक इस आधिकारिक आदेश जारी कर दिए जाएंगे. आदेश निकलने के बाद लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आज हमारी पार्टी का स्थापना दिवस भी है इसलिए ऐसे समय में लोगों को सुशासन देने के लिए निगम एक अच्छी मुहिम शुरू कर रही है.’

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इस फैसले से दो तरह के संपत्ति मालिकों को इसका लाभ मिलेगा. पहले वो सामान्य संपत्ति मालिक जिसे एडवांस टैक्स जमा करने पर 15 फीसदी की छूट मिलती है. इस योजना के लागू होने के बाद अब 20 फीसदी की छूट मिलेगी. दूसरी श्रेणी में बुजुर्ग और महिला संपति मालिक हैं जिन्हें एडवांस टैक्स जमा करने पर 30 फीसदी की छूट मिलती थी अब उन्हें 35 फीसदी की छूट मिलेगी. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के बालक राम अस्पताल में कोरोना टीका लगवाने पंहुचे बुजुर्ग राजेन्द्र लाल सचदेव ने बताया कि मैंने और मेरी पत्नी कोरोना टीका लगवाया है. मेयर साहब के इस ऐलान के बाद अब हमें इस योजना का लाभ मिलेगा.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने साल 2020-21 में 423000 संपत्ति मालिकों से टैक्स वसूला है. निगम को उम्मीद है कि इस योजना के बाद न सिर्फ कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी आएगी बल्कि प्रॉपर्टी टैक्स देने वालों में भी बढ़ोतरी होगी. निगम ने 2021-22 के लिए 6 लाख संपत्ति मालिकों से टैक्स वसूलने के लक्ष्य रखा है.