डेविस कप में रोहन बोपन्ना-रामकुमार रामनाथन की जोड़ी भी हारी, फिनलैंड ने 3 -1 से भारत को हराया

226

डेविस कप (Davis Cup) में अच्छे नतीजे की भारतीय टेनिस फैंस की उम्मीदों पर पानी फिर गया. शनिवार 18 सितंबर को फिनलैंड के खिलाफ विश्व ग्रुप एक में भारत को 3-1 से हार झेलनी पड़ी. दोनों सिंगल्स मुकाबलों में हार के बाद भारतीय टीम 0-2 से पिछड़ रही थी और मुकाबले में बने रहने के लिए उसे डबल्स में जीत की जरूरत थी, लेकिन यहां भी कोशिश कामयाब नहीं हो सकी. डबल्स के अनुभवी खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामनाथन की जोड़ी को फिनलैंड के हैनरी कोंटिनेन और हैरी हेलियोवारा की जोड़ी के खिलाफ एक घंटे 38 मिनट में 6-7 6-7 से हार झेलनी पड़ी. भारत के लिए इस मुकाबले में इकलौती जीत रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में आई, जहां प्रजनेश ने फिनिश खिलाड़ी को मात दी.

शुक्रवार को हुए सिंगल्स मुकाबलों में प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन को हार झेलनी पड़ी थी, जिसके कारण मुकाबले को बचाने का दबाव डबल्स वाले मैच में आ गया था. इस मुकाबले के लिए बोपन्ना के साथ पहले दिविज शरण के साथ उतारा जाना था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. टीम के गैर-खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल ने आखिरी मिनट में जोड़ी बदलकर बोपन्ना को रामकुमार के साथ उतारा. हालांकि, ये भी भारत के पक्ष में नहीं गया और भारत 3-0 से पिछड़ गया.

अनफोर्स एरर का खामियाजा भुगतना पड़ा
इस हार के साथ ही भारत पर वर्ल्ड ग्रुप एक से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है और इससे बचने के लिए भा, Rohan रत को अगले साल प्ले-ऑफ में खेलना होगा. इस डबल्स मैच में पहले सेट में 3-3 की बराबरी के बाद भारतीय जोड़ी ने हेलियोवारा की सर्विस पर आक्रामकता दिखायी. पर रामकुमार के डबल फॉल्ट और नेट पर वॉली की गलती का फायदा उठाते हुए फिनलैंड की जोड़ी सेट को टाई ब्रेकर तक ले गई, जहां उसने बाजी मारी.

दूसरे सेट में भी कहानी नहीं बदली और बोपन्ना लगातार असहज गलतियों के कारण अपनी सर्विस गंवा बैठे. यह सेट भी टाई ब्रेकर तक पहुंचा जिसमें फिनलैंड के खिलाड़ी हेलियोवारा ने 5-2 पर शानदार फोरहैंड से पहला मैच प्वाइंट हासिल किया और फिर रामकुमार अगले प्वाइंट में रिटर्न नहीं कर सके जिससे फिनलैंड ने मुकाबले में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली.

3-0 से पिछड़ने के बाद भारत के हाथ से मैच निकल गया थाइसके बाद रिवर्स सिंगल्स का कोई महत्व नहीं रह गया था, लेकिन प्रजनेश ने चौथे मैच में पैट्रिक निकलास सालमिनेन को 6-3 7-5 से हरा दिया. पांचवां मैच खेला नहीं गया.