डेनील मेदवेदेव और राफेल नडाल के बीच होगा ऑस्ट्रेलियन ओपन का फाइनल

308
australian open final
australian open final

रूस के उभरते हुए पुरुष टेनिस स्टार डेनील मेदवेदेव ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल का टिकट कटा लिया है. दूसरी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव ने मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को 4 सेट तक चले मुकाबले में हराकर लगातार दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में उनकी टक्कर राफेल नडाल से होगी. टूर्नामेंट में पहले ही कई लंबे मुकाबले खेल चुके मेदवेदेव को एक बार फिर काफी देर तक कोर्ट पर रहना पड़ा और कड़ी टक्कर के बाद उन्होंने ग्रीक स्टार सितसिपास को 7-6(5), 4-6, 6-4, 6-1 से मात दी. मेदवेदेव दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे हैं.

विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच की गैरहाजिरी में इस बार टूर्नामेंट के सबसे ऊंची रैंकिंग वाले खिलाड़ी के तौर पर कोर्ट में उतर रहे रूसी स्टार मेदवेदेव ने पूरे टूर्नामेंट में उसी अनुरूप प्रदर्शन किया और इसे सेमीफाइनल में भी जारी रखा. स्टेडियम में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों से मिल रहे कम समर्थन के बावजूद मेदवेदेव ने अपना दम दिखाया और तीसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई.

25 साल के मेदवेदेव और चौथी वरीयता प्राप्त 23 साल के सितसिपास के बीच मुकाबले की शुरुआत ही जोरदार रही और पहला सेट जीतने के लिए टाई ब्रेकर का सहारा लेना पड़ा, जहां मेदवेदेव ने बढ़त हासिल कर ली. फिर दूसरे सेट में सितसिपास ने वापसी की और इसे अपने नाम कर लिया. इस दौरान कोर्ट पर मेदवेदेव की किसी बात को लेकर चेयर अंपायर से भी जमकर बहस हुई और वह काफी चिल्लाते हुए दिखे. हालांकि, मेदवेदव ने फिर अपने जज्बातों पर नियंत्रण हासिल किया और अपने प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होने दिया. खास तौर पर चौथे सेट में उन्होंने सितसिपास को पूरी तरह से अपनी आंधी में उड़ा दिया और ग्रीक स्टार सिर्फ एक ही सेट जीत पाया.

मेदवेदेव लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं. पिछले साल उन्हें फाइनल में नोवाक जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था. फिर यूएस ओपन के फाइनल में भी दोनों की टक्कर हुई थी, जहां मेदवेदव ने विश्व नंबर एक को हराकर अपना हिसाब चुकाते हुए पहली बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. तब मेदवेदेव ने जोकोविच को रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने से रोका था.

अब रूसी स्टार को यही काम फिर करना होगा, क्योंकि इस बार फाइनल में उनका सामना 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल से होगा. नडाल ने पहले सेमीफाइनल में इटली मटेयो बेरेटिनी को 6-3, 6-2, 3-6, 6-3 से हराया. नडाल के पास इस तरह रोजर फेडरर और जोकोविच से आगे निकलने का मौका है.