पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1260 नए मरीज मिले हैं तो वहीं, 83 लोगों की गई जान

187
corona cases update today
corona cases update today

भारत में आज कोरोना से संक्रमित कुल 1260 नए मरीज मिले हैं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रिमत 1404 मरीज स्वस्थ हुए हैं तो वहीं एक दिन में कोरोना से 83 लोगों की मौत हो गई है. देश में अब कोरोना से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 13,445 है. स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या में 0.03% दर्ज की गई है. वहीं देश में अबतक कोरोना से संक्रमित 5,21,264 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. अब रोजाना पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.24% रह गई है. देश में अबतक 1,84,52,44,856 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.

दिल्ली में 131 नए कोरोना मरीज मिले, एक की मौत
दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 131 नये मामले सामने आये और एक मरीज की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किये गये आंकड़ों से यह जानकारी मिली. आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में संक्रमण दर 0.57 प्रतिशत रही. नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 18,65,101 हो गई है. एक बुलेटिन में बताया गया है कि एक और संक्रमित व्यक्ति की मौत हो जाने से राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 26,153 हो गई है.

ओमिक्रॉन से बचने के लिए बूस्टर डोज है जरूरी

कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के मामले में कोविशील्ड, कोवैक्सीन और दोनों के मिश्रण की खुराक ले चुके लोगों में एंटीबॉडी का स्तर छह महीने के बाद घटने लगता है.राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे के एक अध्ययन से यह संकेत मिला है.

एनआईवी में वैज्ञानिक डॉ. प्रज्ञा यादव ने कहा कि डेल्टा और अन्य चिंताजनक स्वरूप के मामले में पहली खुराक में कोविशील्ड और दूसरी खुराक में कोवैक्सीन दिए जाने पर अच्छे नतीजे मिले.अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित किए गए हैं. अध्ययन के तहत तीन श्रेणियों में टीके के प्रभाव का आकलन किया गया और परीक्षण के तहत सभी लोगों की करीबी तौर पर निगरानी की गई.

अध्ययन से पता चला कि ओमीक्रोन के मामले में टीकाकरण उपरांत बनी प्रतिरोधी क्षमता छह महीने बाद कमजोर होने लगी. इससे टीकाकरण रणनीति में बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती है.