‘निवार’ के बाद अब तमिलनाडु और केरल पर मंडरा रहा चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ का खतरा, केरल में बारिश का अलर्ट जारी

    856

    हाल ही में आए निवार साइक्लोन के बाद अब तमिलनाडु और केरल पर नए चक्रवाती तूफान बुरेवी का खतरा मंडरा रहा है। तमिलनाडु के रामेश्वरम में चक्रवाती तूफान बुरेवी के मद्देनज़र तटीय क्षेत्रों में हवाओं के साथ-साथ समुद्र में लहरें भी तेज़ होने लगी हैं। भारत मौसम विभाग के अनुसार बुरेवी आज रात या कल सुबह तक दक्षिणी तमिलनाडु के तट को पम्बन और कन्याकुमारी के बीच से पार करेगा। भारत मौसम विभाग (IMD) की साइक्लोन वार्निंग डिवीजन ने मंगलवार को कहा था कि बुरेवी साइक्लोन 4 दिसंबर को तमिलनाडु से टकरा सकता है। बुरेवी केरल के बहुत करीब है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) बुलेटिन के अनुसार गुरुवार सुबह, बुरेवी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले तीन घंटों के दौरान मन्नार तट के पास मन्नार की खाड़ी में उभरने की बहुत संभावना है।

    भारत मौसम विभाग ने 3 दिसंबर के लिए दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। ये रेड अलर्ट तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा जिलों के लिए जारी किया गया है।

    इधर, हालात को देखते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि साइक्लोन बुरेवी को देखते हुए 175 परिवारों के 697 लोगों को राहत शिविरों में भेज दिया गया है। 2489 अन्य कैंपों की पहचान की गई है। राज्य में एनडीआरएफ की 8 टीम पहुंच गई हैं. एयरफोर्स और नेवी रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशंस के लिए तैयार हैं।

    इस बीच बुरेवी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को तमिलनाडु और केरल के मुख्यमंत्रियों से बात की। उन्होंने ‘बुरेवी’ के कारण इन राज्यों के कई हिस्सों में बन रहे हालात पर चर्चा की। पीएम मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी और केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है। पीएम ने ट्वीट में कहा कि मैं प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा की कामना करता हूं।

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात ब्यूरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु के सीएम और केरल के सीएम से बात की। उन्होंने कहा “मोदी सरकार तमिलनाडु और केरल के लोगों की मदद के लिए हर संभव समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है। NDRF की कई टीमें पहले से ही दोनों राज्यों में तैनात हैं।”