बढ़ रहा क्रेडिट कार्ड का कारोबार, पंजाब नेशनल बैंक ने बनायीं नयी कंपनी, 4.3 करोड़ से ज्यादा हैं इसके यूजर्स

214
Punjab National Bank Jobs
Punjab National Bank Jobs

सार्वजनिक क्षेत्र की पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी ने अपने क्रेडिट कार्ड कारोबार के प्रबंधन के लिए पूर्ण सब्सिडियरी यूनिट गठित की है.

पीएनबी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि पूर्ण सब्सिडियरी यूनिट पीएनबी कार्ड्स एंड सर्विसेज लि. का गठन रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली द्वारा 16 मार्च, 2021 को किया गया. सब्सिडियरी यूनिट बैंक के क्रेडिट कार्ड कारोबार से संबंधित कामकाज को देखेगी

कंपनी की अधिकृत पूंजी 25 करोड़ रुपये और चुकता पूंजी 15 करोड़ रुपये है. भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार पीएनबी के क्रेडिट कार्ड की संख्या दिसंबर 2020 की स्थिति के अनुसार 4.3 करोड़ (4,34,02,879) से ज्यादा थी.

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के बाद देशभर के बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह के बैंकिंग फ्रॉड को लेकर आगाह कर रहे हैं. हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि बीते कुछ महीने में बैंकिंग फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पीएनबी ने ट्वीट कर कहा था, ”धोखाधड़ी करने वाले इन दिनों हर जगह मौजूद हैं. सतर्क रहें और उनसे बचने के तरीके जानें. किसी भी पॉइंट ऑफ सेल पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करते समय इन बातों का खास ख्याल रखें.”