कोविड-19 रिलीफ पैकेज में बढ़ोतरी, अमेरिकी संसद में पास हुआ विधेयक, राहत राशि को बढ़ाकर 2,000 डॉलर की गई

395

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मांग पर डेमोक्रेटिक नियंत्रित अमेरिकी संसद में मुहर लग गई है। दरअसल उन्‍होंने अमेरिकियों के लिए कोरोना रिलीफ पैकेज में इजाफे का प्रस्‍ताव दिया था जिसमें 2,000 डॉलर बढ़ाने की बात कही गई थी।

सोमवार को सदन में 275-134 वोटों के अंतर से केयरिंग फॉर अमेरिकन्‍स सप्‍लीमेंटल हेल्‍प (CASH) अधिनियम 2020 पारित कर दिया गया। हाउस स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा, ‘हम कंज्‍यूमर इकोनॉमी हैं। अमेरिकी नागरिकों के हाथों में धन देने के जरिए हमारी अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी।’ उन्‍होंने वोटों की सराहना की।

ट्रंप ने कोविड रिलीफ पैकेज में अधिक राशि की मांग करते हुए तथा इस संबंध में अन्य सवाल उठाते हुए द्विपक्षीय पैकेज पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था। विधेयक में अधिकतर अमेरिकियों के लिए 600 डॉलर के भुगतान के प्रावधान का प्रस्ताव किया गया था, लेकिन ट्रंप का कहना था कि वह संसद से इसमें संशोधन करने और ‘एक दंपती के लिए 600 डॉलर की अत्यंत कम राशि को बढ़ाकर 2,000 या 4,000 डॉलर करने को कहेंगे।’

दुनियाभर में मंगलवार सुबह तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 8 करोड़ 12 लाख को पार कर चुका है। वहीं इससे 17 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना के कुल मामले 1 करोड़ 92 लाख के पार हो गई है और मरने वालों की संख्या 3 लाख 34 हजार से अधिक है।