मास्क से छूट देने वाले पहले देश इस्राइल पर टूटा डेल्टा वैरिएंट का कहर, वैक्सीन ले चुके लोग हो रहे संक्रमित

532

दुनिया भर में पिछले डेढ़ साल से कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है। कई देशों में वायरस की दूसरी और तीसरी लहर ने भी जमकर कोहराम मचाया। पिछले हफ्ते ही इस्राइल ने आउटडोर और इनडोर मास्क से छूट देने वाला पहला देश होने का दावा किया था। इसके एक हफ्ते बाद कोरोना वायरस ने एक बार फिर इस्राइल पर अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। कोरोना का डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन ले चुके लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

इस्राइल उन देशों में शामिल हैं, जो अपनी आधी से अधिक आबादी का वैक्सीनेशन कर चुके हैं। इसके बाद इस्राइल ने तमाम पाबंदियां हटाने के साथ ही मास्क लगाने से छूट दे दी। इसके एक हफ्ते बाद ही इस्राइल में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक से वृद्धि देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस का खतरनाक डेल्टा वैरिएंट वैक्सीन ले चुके लोगों को भी तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इसके बाद वहां किशोरों को जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगाने की मांग की जा रही है। 

अप्रैल के बाद पहली बार मिले 125 नए केस
इस्राइल में सोमवार को 125 नए कोरोना मरीज मिले। आधे से आबादी का टीकाकरण होने वाले देश में अप्रैल के बाद से एक दिन में मिलने नए कोरोना मरीजों की यह संख्या सबसे अधिक है।  इस्राइल में जनवरी माह में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर था। उस वक्त इस्राइल में प्रतिदिन 10 हजार मामले दर्ज किए जा रहे थे। लेकिन उसके बाद उस वक्त की नेतन्याहू सरकार ने तेजी से टीकाकरण कर वायरस पर काबू पा लिया था। 
टीकाकरण करा चुके नौ शिक्षक निकले संक्रमित
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू सभी पाबंदियों को हटाए जाने के बाद रैंडम जांच करने के दौरान कई स्कूलों में संक्रमित मामले मिले। इस्राइली समाचार पत्र हारेट्ज के मुताबिक, इस्राइल के दो स्कूलों में जांच के दौरान वैक्सीन की पूरी डोज लगवा चुके नौ शिक्षक कोरोना संक्रमित मिले। 

इस्राइल के नव निर्वाचित प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए नए प्रकोप की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि देश को एक बार फिर अपनी चपेट में लेना वाला डेल्टा वैरिएंट विदेश से लौट रहे यात्रियों की वजह से आया है। इसलिए अब अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सख्ती से जांच की जाएगी। इसी के साथ उन्होंने अपने नागरिकों से फिलहाल विदेश की यात्राएं कम से कम करने की सलाह दी है। 

बता दें कि इस्राइल में अब तक 840,079 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 6,428 लोगों की वायरस से जान जा चुकी है।