Coronavirus Variant : कोविड के नए वेरिएंट को लेकर WHO ने दी चेतावनी कहा – ओमिक्रॉन की तुलना में कहीं अधिक संक्रामक

284
WHO ON NEW VARIENT

कोविड के मामले लगातार कम होने से हम सभी को खुशी मिली ही थी कि एक नए वेरिएंट ने दस्तक दे दी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोरोना वायरस का नया वेरिएंट XE का पता चला है, और सबसे ज़्यादा चिंता की बात यह है कि यह वेरिएंट ओमिक्रॉन की तुलना में कहीं अधिक संक्रामक है। आपको बता दें कि अभी तक ओमिक्रॉन कोविड-19 के सभी वेरिएंट में सबसे ज़्यादा पारगम्य माना जा रहा था।

इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को दुनियाभर में तीसरी लहर पैदा करने में ज़्यादा वक्त नहीं लगा था। यह अलग बात है कि ओमिक्रॉन की वजह से आई लहर में पहले के मुकाबले अस्पताल में काफी कम लोग भर्ती हुए, लेकिन जिस दर से इस वेरिएंट ने डेल्टा स्ट्रेन को पीछे छोड़ा वह आश्चर्यजनक था।

XE, ओमिक्रॉन BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक है

WHO ने पहले ही कोरोना वायरस के वेरिएंटस के बारे में हम सभी को सचेत कर दिया था। डेल्टाक्रॉन पहला पुनः संयोजक था और पिछले कुछ समय में कोरोना वायरस के कुछ और पुनः संयोजक सामने आए हैं, जिनमें से एक फ्लूरोना भी है। XE भी ओमिक्रॉन BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक ही है, यानी ये इन जदो सब-वेरिएंट से मिलकर बना है।

XE चिंता का एक संभावित रूप है

डब्ल्यूएचओ ने अपनी नई रिपोर्ट में शुरुआती निष्कर्षों पर प्रकाश डालते हुए इस संभावित नए प्रकार को चिंता का संभावित रूप बताया। 25 मार्च को आई इस रिपोर्ट में यूके में अब तक XE के कुल 637 मामलों की पुष्टि की गई है – Omicron BA.1 और BA.2 के एक पुनर्योगज की पुष्टि की गई है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की अक्टूबर 2021 की रिपोर्ट, जिसे 25 मार्च को अपडेट किया गया था, में बताया, “यूके में अब तक XE के कुल 637 मामलों की पुष्टि की गई है, जो ओमिक्रॉन BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक है।”

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की मुख्य चिकित्सा सलाहकार, सुसान हॉपकिंस ने वेरिएंट की आक्रामकता पर बात करते हुए कहा, “खासतौर से इस पुनः संयोजक, XE में एक परिवर्तनशील विकास देखी गई है और हम अभी तक पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि क्या इसका वास्तविक विकास कैसा होगा।”

WHO कोरोना वायरस के उन वेरिएंट्स को ‘चिंता का रूप’ बताता है, जिनमें आनुवंशिक परिवर्तन होता है, जो मानव जाति के लिए हानिकारक हो सकते हैं और जिनकी विकास दर भी उच्च होती है।

XE अत्यधिक संक्रामक है

इस नए वेरिएंट को अत्यधिक संक्रामक बताया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ओमिक्रॉन की तुलना 10 गुना ज़्यादा तेज़ी से फैल सकता है। अभी तक, ओमिक्रॉन वेरिएंट को सबसे ज़्यादा संक्रामक माना गया है। ओमिक्रॉन का संचरण दर इतना अधिक था कि इसे पूरी दुनिया को अपना शिकार बनाने में ज़्यादा वक्त नहीं लगा।

कितना गंभीर साबित हो सकता है XE?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, इस बारे में अधिक डिटेल्स का इंतज़ार है कि क्या ओमिक्रॉन के पिछले वेरिएंट्स और पुनः संयोजक के बीच संचरण और गंभीरता में कोई महत्वपूर्ण अंतर है या नहीं। ओमिक्रॉन वेरिएंट जिसकी वजह से कोविड की तीसरी लहर आई, ने इस वक्त चीन में क़हर बरसाया हुआ है। मार्च में चीन में कोविड के एक लाख से अधिक मामले सामने आए, जिनमें से सबसे ज़्यादा मामले शंघाई में देखे गए।

अब तक कितने मामले सामने आए हैं

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की नई रिपोर्ट के अनुसार, जब से यूके में पहली बार XE मामलों का पता चला है, तब से अब तक कुल 637 मामले सामने आए हैं।