कोरोना का असर, लॉकडाउन के कारण बंद नेपाल में छह महीने बाद शुरू हुई घरेलू उड़ान सेवा

502

नेपाल में लॉकडाउन के कारण बंद घरेलू उड़ान सेवा सोमवार से शुरू हो गई। नेपाल सरकार की 14 सितंबर को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद लगभग छह महीने से बंद घरेलू उड़ान सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया।

सरकार द्वारा घरेलू व्यावसायिक उड़ान के लिए अनुमति देने के बाद त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय विमान हवाई अड्डे से बुद्ध एयर का विमान पहली बार सोमवार सुबह 57 यात्रियों को लेकर पर्यटकीय नगरी पोखरा के लिए रवाना हुआ। नेपाल के विभिन्न स्थानों के लिए 50 उड़ान सेवा की अनुमति दी गई है। 

सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन जारी करने के बाद घरेलू हवाई उड़ान सेवा को बंद कर दिया गया था। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि पूरी तरह से स्वास्थ्य सतर्कता और सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए आतंरिक हवाई उड़ान सेवा जारी रहेगी। 

त्रिभुवन हवाई अड्डे के आतंरिक टर्मिनल पर स्वास्थ्य सावधानी और चेकिंग की व्यवस्था की गई है। त्रिभुवन हवाई अड्डे के प्रमुख देवेन्द्र केसी ने अमर उजाला से बात करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आइकाओ) द्वारा बनाए गए कोरोना संबंधित प्रोटोकॉल पालन करते हुए आतंरिक हवाई सेवा का संचालन हो रहा है।