एम्स निदेशक डॉ. गुलेरिया ने कहा- साल के अंत तक बाजार में आएगा कोरोना टीका

    289

    आम आदमी के लिए कोरोना का टीका इसी साल बाजार में उपलब्ध होगा। दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि साल के अंत तक भारतीय बाजार में कोरोना की टीका आ जाएगा, जिसे कोई भी व्यक्ति खरीदकर लगवा सकता है।

    इससे पहले, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा था कि मार्च से अप्रैल माह के बीच टीका बाजार में आने की बात कही थी। वहीं, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने जून से जुलाई तक लोगों को वैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद जताई थी।

    गुलेरिया ने बुधवार को कोरोना टीके की दूसरी डोज लेने के बाद कहा, टीका खुले बाजार में तभी उपलब्ध होगा, जब शुरुआती लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा और आपूर्ति व मांग में समानता होगी। 2021 के अंत या उससे पहले आएगा। वैक्सीन से लोगों को नहीं घबराना चाहिए। हमारे देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति बहुत अच्छी है, लेकिन इसे हमें ठीक बनाए रखना होगा। उसके लिए टीका लगाना जरूरी है। 

    केंद्र सरकार ने सबसे पहले 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का पहला चरण 16 जनवरी से देश में चल रहा है। डॉ. गुलेरिया का मानना है कि 30 करोड़ में से ज्यादातर को टीका लगने के बाद बाजार में आने की संभावना जताई जा सकती है।

    हालांकि आंकड़ों पर गौर करें तो 90 लाख लोगों को वैक्सीन देने में 30 दिन का वक्त लगा है। ऐसे में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने में सरकार को करीब एक वर्ष का समय लग सकता है।