देश ने कोरोना वैक्‍सीनेशन का 150 करोड़ डोज का माइल स्‍टोन पार किया, PM मोदी बोले – टीकाकरण अभियान ने बहुत सारी जिंदगियां बचाई है

    320
    corona vaccination update

    कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, दअसल, आज शुक्रवार को देश में अब तक लगाए गए टीकों की खुराकों की कुल संख्या 150 करोड़ से अधिक हो गई. इस उपलबिध पर पीएम मोदी ने ट्वीट करके देशवासियों को बधाई दी है. पीएम ट्वीट में कहा, टीकाकरण के मोर्चे पर एक उल्लेखनीय दिन! 150 करोड़ का मील का पत्थर पार करने पर हमारे देशवासियों को बधाई. हमारे टीकाकरण अभियान ने यह सुनिश्चित किया है कि कई लोगों की जान जाए बचाया. साथ ही, हम सभी COVID-19 संबंधित प्रोटोकॉल का भी पालन करते रहें.

    पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, भारत उन सभी का आभारी है, जो हमारे टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए काम कर रहे हैं. हम अपने डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, नवोन्मेषकों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों को धन्यवाद देते हैं, जो लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं. मैं उन सभी पात्र लोगों से उनका टीका लेने का आग्रह करता हूं. आओ मिलकर COVID-19 से लड़ें.

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्यकर्मियों की अनवरत कड़ी मेहनत के कारण हासिल की जा सकी. मांडविया ने ट्वीट किया कि जब हर कोई मिलकर प्रयास करता है तो किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

    शुक्रवार को देश में लोगों को कोविरड-19 टीकों की 81 लाख से अधिक खुराक दी गईं. देश में कोविड-19 टीके की खुराक देने का 100 करोड़ का आंकड़ा 21 अक्टूबर को हासिल किया गया था, जिसके बाद देश के कई हिस्से में जश्न मनाया गया.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 91 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी ने कम से कम एक खुराक ले ली है जबकि 66 फीसदी से अधिक आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है. पात्र किशोरों के लिए तीन जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद से 22 फीसदी से अधिक पात्र किशोरों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है।

    देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष 16 जनवरी से हुई थी, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया था. अग्रिम मोर्चा कर्मियों के लिए 2 फरवरी को कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू किया गया था. बाद के चरण में अलग-अलग उम्र समूहों के लिए टीकाकरण अभियान आरंभ किया गया.